International Yoga Day 2024: सेंट जेवियर्स व केंद्रीय विद्यालय में मनाया गया योग दिवस

Yoga Day 2024: केंद्रीय विद्यालय हरदोई में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अत्यधिक विधिवत तरीके से संपन्न किया गया।कार्यक्रम को के. वि. सं. द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर संपन्न किया गया।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-21 13:56 GMT

Hardoi News (Pic:Newstrack)

Hardoi News: सेंट जेवियर्स हाई स्कूल हरदोई में 21 जून को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह और खुशी के साथ मनाया गया। सुबह 6 बजे छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए डेढ़ घंटे का सामूहिक योग सत्र हुआ। योग और योग दिवस के महत्व पर भाषण के साथ एक औपचारिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। छात्रों ने विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया। प्रबंधन और प्रधानाचार्य ने छात्रों को अपनी शुभकामनाएं दीं और छात्रों को अपने दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करने की सलाह दी। कार्यक्रम में शिक्षकों, अभिभावकों और कर्मचारियों के अलावा 300 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। सत्र के अंत में, सभी छात्रों और शिक्षकों ने गंभीरता से 'जीवन को हाँ और नशे को ना' कहते हुए नशे के खिलाफ शपथ ली। यह अभियान एनसीबी द्वारा युवाओं में नशे के खतरे के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया है। कार्यक्रम काफी सफल रहा।

योग के बताये लाभ

केंद्रीय विद्यालय हरदोई में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अत्यधिक विधिवत तरीके से संपन्न किया गया।कार्यक्रम को के. वि. सं. द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर संपन्न किया गया। प्रातः 08 बजे से 09 बजे तक योग का सामूहिक प्रदर्शन विद्यालय के शारीरिक शिक्षक नवीन्द्र कुमार के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ जिसमें योग कार्यक्रम का प्रारंभ योग गीत से किया गया। इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य मोहम्मद राशिद के आशीष वचन के बाद सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने मिलकर सूर्य नमस्कार, प्राणायाम एवं विभिन्न योग आसन जैसे वृक्षासन, भुजंग आसन, वज्रासन, हलासन, त्रिकोण आसन, पर्वतासन इत्यादि व समूह में एक गीत प्रस्तुत किया।

इसके बाद प्रातः 11 बजे से 12 बजे तक योग का सेमिनार वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें पतंजलि चिकित्सा विभाग से आये योगाचार्य कौशल कुमार वर्मा व उनकी टीम के माध्यम से योग के इतिहास महत्व, लाभ तथा प्राणायाम आसन को सही तरीके से कैसे किया जाता है एवं कैसे इसके माध्यम से स्वयं तथा अपने आस पास के लोगों को निरोगी किया जा सकता है पर चर्चा एवं प्रदर्शन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य मोहम्मद राशिद ने योग को घर-घर पहुँचाने एवं स्वयं व समाज के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ अपने विचारों को बच्चों के सामने रखा।

Tags:    

Similar News