IRCTC: आईआरसीटीसी लाया दक्षिण भारत के तीर्थ स्थल का पैकेज, इस दिन चलेगी ट्रेन

Bharat Gaurav Tourist Train: यात्रा के शौकीनों को आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से यात्रा करने में काफी सुविधा मिलती है। रेल यात्रियों को भी आईआरसीटीसी की यह ट्रेन खूब पसंद आ रही है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-03 11:40 GMT

IRCTC (Pic: Social Media)

IRCTC Dakshin Bharat Yatra Tour Package: भारतीय रेल के अंतर्गत आने वाली आईआरसीटीसी लगातार भारत गौरव ट्रेन का संचालन कर रही है। यह ट्रेन धार्मिक व पर्यटन क्षेत्र की यात्रा काफी मुनासिफ़ दामों पर कराती है। यह ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में रेल यात्रियों के लिए संचालित की जाती है। इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा जारी किया गया विशेष पैकेज लेना होता है। यात्रा के शौकीनों को आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से यात्रा करने में काफी सुविधा मिलती है। रेल यात्रियों को भी आईआरसीटीसी की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन काफी पसंद आ रही है।

इन तीर्थ स्थलों का कर सकेंगे दर्शन

आईआरसीटीसी द्वारा इस बार दक्षिण भारत के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के संचालन का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन उत्तराखंड के योग नगरी ऋषिकेश से चलकर दक्षिण भारत के रामेश्वरम,मीनाक्षी मंदिर मदुरै,कन्याकुमारी, तिरूपति बाला जी, मल्लिकाजुन ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थल के दर्शन रेल यात्रियों को करवाएगी। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बुकिंग शुरू हो गई है। इस ट्रेन में स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी के कोच लगाए गए हैं जिसमें यात्री अपनी सुविधा के अनुसार यात्रा कर सकते हैं।

करना होगा आईआरसीटीसी से संपर्क

आईआरसीटीसी कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की यात्रा उत्तराखंड के योग नगरी ऋषिकेश से 31 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी। यह ट्रेन योग नगरी ऋषिकेश से चलकर हरिद्वार मुरादाबाद बरेली शाहजहांपुर हरदोई लखनऊ रायबरेली प्रतापगढ़ प्रयागराज मानिकपुर सतना समेत अन्य कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकेगी जहां से यात्री अपने यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का ठहराव दिया गया है। हरदोई से धार्मिक यात्रा के शौकीन यात्री इस ट्रेन का लुफ्त उठा सकते हैं। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस ट्रेन में सेकंड एसी थर्ड एसी एवं स्लीपर क्लास लगाए गए हैं। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुबह का नाश्ता एवं दोपहर और रात्रि का शाकाहारी भोजन पैकेज के अनुसार एक व नॉन एसी,एसी बसों से भ्रमण व एसी व नॉन एसी होटल में ठहराव की व्यवस्था की जाती है। इस ट्रेन में पहले आओ पहले पाओ की सुविधा लागू है।

Tags:    

Similar News