IRCTC ने वेटिंग टिकट के यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब खाते ने नहीं कटेगा रुपया

Hardoi News: रेल प्रशासन ने अपने यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने पर एक और बड़ी राहत दी है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-01 11:53 GMT

आईआरसीटीसी ने वेटिंग टिकट के यात्रियों को दी बड़ी राहत (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए कार्य कर रही है। लगातार भारतीय रेल अपने परिचालन व यात्री सुविधाओं से संबंधित विषयों पर कार्य करते हुए यात्रियों को राहत उपलब्ध करा रही है। भारतीय रेल अपने आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी को लेकर भी लगातार कार्य कर रही है। कई प्रकार के अपडेट अब तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रेल यात्रियों को मिले हैं।

रेल प्रशासन ने अपने यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने पर एक और बड़ी राहत दी है। अब तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कंफर्म टिकट बुक होने पर ही रेल यात्री यात्रा कर सकते हैं जबकि रेल यात्रियों द्वारा वेटिंग टिकट बनाने पर उनके बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई से भुगतान काट लिया जाता हैं लेकिन अब आईआरसीटीसी ने इस को लेकर एक नया अपडेट अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

वेटिंग होने पर नहीं कटेगा अमाउंट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट हो या फिर एप दोनों ही स्थान पर अब ऑटो पे नाम का विकल्प यात्रियों को मिल रहा हैं आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करने वाले रेल यात्रियों को टिकट का विवरण भरने के बाद पेमेंट के विकल्प पर आईआरसीटीसी के वॉलेट पर जाकर क्लिक करना होगा यहां पर दिए गए ऑटो पे को सेलेक्ट कर अपना डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड और यूपीआई इनमें से किसी भी विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद जिस भी माध्यम से यात्री टिकट बुक करना चाहता है उस माध्यम से यात्री टिकट बुक कर सकता है।

इस ऑटो पे के माध्यम से यदि रेल यात्री ऑनलाइन वेटिंग टिकट लेता है तो उसका आरक्षित टिकट का अमाउंट उसके खाते क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड में होल्ड हो जाएगा।जब यात्री का टिकट वेटिंग से कंफर्म होगा तभी बुक हुए टिकट का पैसा रेल के खाते में चला जाएगा यदि ऑनलाइन टिकट वेटिंग में ही रहता है तो टिकट कैंसल होकर होल्ड हुआ पैसा को रेल यात्री अपने अन्य प्रयोग में ले सकता है। रेल यात्रियों को अब अपने वेटिंग टिकट रिफंड के लिए आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर, वेबसाइट, ईमेल पर इस सुविधा का लाभ लेने के बाद शिकायत नहीं दर्ज करानी होगी।

यात्रियों को रिफंड को लेकर हो रही असुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने ऑटो पे नाम की सुविधा को शुरू किया है। रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा शुरू की गई ऑटो पे सुविधा काफी अच्छी लग रही है रेल यात्री इसका लाभ भी उठा रहे हैं।

Tags:    

Similar News