Hardoi: अपात्रों को पात्र बनाकर किया भूमि आवंटन, अब कार्यवाही को लेकर मचा हड़कंप

Hardoi: हरदोई सदर तहसील के फरीदापुर गांव में जिम्मेदारों ने बड़ा खेल करते हुए पात्र को लगभग डेढ़ सौ बीघा जमीन आवंटित कर दी जबकि 71 पात्र लोग आज भी भूमि का इंतजार कर रहे हैं।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-14 07:58 GMT

हरदोई में अपात्रों को पात्र बनाकर किया भूमि आवंटन (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में सरकारी तंत्र के जिम्मेदारों द्वारा काश्तकारों को सरकारी कृषि भूमि का आवंटन किए जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद एक और जहां सरकारी भूमि का आवंटन निरस्त किया गया वहीं अब जनपद के तीन अधिकारियों पर कार्यवाही की तलवार भी लटक गई है। जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों पर कार्रवाई की संस्तुति किए जाने के बाद इस प्रकरण से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

हरदोई सदर तहसील के फरीदापुर गांव में जिम्मेदारों ने बड़ा खेल करते हुए पात्र को लगभग डेढ़ सौ बीघा जमीन आवंटित कर दी जबकि 71 पात्र लोग आज भी भूमि का इंतजार कर रहे हैं। मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने स्वतः संज्ञान लेते हुए अपने न्यायालय में सुनवाई की और उसके बाद आवंटित हुई भूमि के पट्टे को खारिज कर दिया। जिलाधिकारी की ओर से कृषि आवंटन में दी गई भूमि को दोबारा से सरकार के पक्ष में अभिलेखों में दर्ज किए जाने के आदेश सदर एसडीएम को दे दिए हैं।

एक कर्मचारी ले चुका सेवानिवृत्त

हरदोई जनपद में तत्कालीन लेखपाल सोमेश शुक्ला और तत्कालीन राजस्व निरीक्षक राजकुमार पर स्थानीय स्तर पर कृषि भूमि आवंटन मामले में कार्रवाई की प्रक्रिया के आदेश अपर जिलाधिकारी को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की ओर से दिए गए हैं। इस प्रकरण में तत्कालीन सदर तहसीलदार वर्तमान में तहसील सवाजपुर में तैनात आभा चौधरी,तत्कालीन तहसीलदार वर्तमान में इटावा में के एसडीएम के पद पर तैनात डॉक्टर प्रतीक त्रिपाठी और तत्कालीन एसडीएम वर्तमान में फर्रुखाबाद में एडीएम न्यायिक के पद पर कार्यरत स्वामी शुक्ला के विरुद्ध कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन की ओर से राजस्व परिषद को पत्र लिखा जाएगा।

कृषि भूमि का आपात्रों को आवंटन के जाने के मामले में सदर तहसील में तैनात रहे तत्कालीन राजस्व निरीक्षक राजकुमार ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली है। उन्होंने सेवानिवृत्ति के पीछे स्वास्थ्य का हवाला दिया। हालांकि भूमि आवंटन मामले में तत्कालीन राजस्व निरीक्षक राजकुमार सिंह भी दोषी पाए गए हैं। हरदोई जनपद में जिम्मेदार लगातार सरकारी योजनाओं सरकारी धन व सरकारी भूमि को लेकर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ-साथ गांठ कर उसका बंदर बाट करते रहते हैं।लगातार हरदोई जनपद के ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप भी लगते आ रहे हैं। सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले जनपद से आए दिन प्रकाश में आते हैं।जनपद के लोग सरकार से भ्रष्टाचार को लेकर सख्त कानून बनाने की मांग अब करने लगे हैं।

Tags:    

Similar News