Hardoi News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह पर मँडराया बादल, पात्रों की सूची नहीं हो सकी तैयार

Hardoi News: हरदोई में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम प्रस्तावित है। जुलाई के अंत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह होने हैं जिसकी तैयारी चल रही है, वहीं आवेदन करने वाले लोगों की पात्रता निश्चित नहीं हो सकी है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-16 11:58 GMT

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Hardoi News: हरदोई में जिला प्रशासन की ओर से लगातार गरीब लोगों की शादी के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शादियां कराई गई है। शासन स्तर से हरदोई को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में बेहतर प्रबंधन करने पर प्रशंसा भी की गई। एक बार फिर हरदोई में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम प्रस्तावित है। जुलाई के अंत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह होने हैं जिसकी तैयारी चल रही है, वहीं आवेदन करने वाले लोगों की पात्रता निश्चित नहीं हो सकी है। ऐसे में जुलाई के अंत में होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के होने पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

जिला प्रशासन की ओर से सामूहिक विवाह योजना में वर्ष 2024-25 में कुल लक्ष्य 1928 का है जबकि अब तक 1424 आवेदन हुए हैं। इस बार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम स्थल भी बदल सकता है। अब तक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सीएसएनपीजी कॉलेज में संपन्न हुए है, लेकिन इस बार बारिश को देखते हुए विवाह स्थल बदल सकता है। अधिकारी नवीन गल्ला मंडी स्थल में कार्यक्रम कराने की योजना बना रहे हैं।

ज़िम्मेदार बोले भेजा गया रिमाइंडर

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जुलाई के अंत तक होना है। इस योजना में उन गरीब परिवारों को लाभ मिलता है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के चलते अपनी पुत्री या पुत्र का विवाह नहीं कर पाते है। योजना में आवेदन करने के बाद आवेदनकर्ता की जांच होती है। जांच में पात्र मिलने पर उसको सामूहिक विवाह योजना का लाभ मिलता है। शासन की ओर से जिला प्रशासन के माध्यम से आर्थिक लाभ के साथ विवाह में कई वस्तुओं को भी उपहार में दिया जाता है। समाज कल्याण के पोर्टल पर 1091 लोगों ने आवेदन किए थे जिसमें से 886 आवेदन पोर्टल के माध्यम से सभी बीडीओ को भेज दिए गए हैं।

हालांकि अभी तक इनमें से किसी का भी सत्यापन नहीं हो पाया है। जिसके चलते उम्मीद जताई जा रही है कि सामूहिक विवाह जुलाई के अंत में टल भी सकता है। इस बाबत समाज कल्याण अधिकारी रामाकांत ने बताया कि सभी बीडीओ को भेजे गए आवेदन को लेकर दोबारा रिमाइंडर भेजा गया है। जल्द भौतिक सत्यापन के बाद पात्र आवेदकों की तस्वीर साफ हो जाएगी। समारोह स्थल के लिए मंथन किया जा रहा है। गल्ला मंडी या कहीं सुरक्षित जगह पर समारोह संपन्न कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News