Hardoi News: मुरादाबाद- लखनऊ रेलमार्ग बनेगा फोर लाईन, सर्वे हुआ शुरू

Hardoi News: मुरादाबाद से लखनऊ तक दो चरणों में फोर लाइन रेल ट्रैक को बिछाया जाएगा ट्रैक के बिछ जाने से ट्रेनों की एक और जहां गति बढ़ेगी वहीं ट्रेनों की लेट लतीफ़ी भी समाप्त हो जाएगी

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-24 12:29 GMT

Hardoi News - Photo- Newstrack

Hardoi News: मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद अपने रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार कार्य कर रहा है।मुरादाबाद मंडल के अधिकांश रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में चयनित किया गया है जहां पर कार्य चल रहा है। रेल प्रशासन ने अपने यात्रियों को एक और बड़ी राहत देने के लिए एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। वर्ष 2021 में मुरादाबाद से लखनऊ तक तीसरी रेल लाइन बिछाने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा था। तीसरी रेल लाइन बिछाने को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय मुरादाबाद मंडल रेल कार्यालय के अधिकारियों व रेलवे बोर्ड द्वारा लिए गए थे लेकिन कोविड के चलते कार्य सुस्त पड़ गया था लेकिन अब रेलवे बोर्ड द्वारा उत्तर रेलवे में पहला फोर लेन रेल ट्रैक बिछाने की तैयारी कर ली है। मुरादाबाद से लखनऊ तक दो चरणों में फोर लाइन रेल ट्रैक को बिछाया जाएगा। ट्रैक के बिछ जाने से ट्रेनों की एक और जहां गति बढ़ेगी वहीं ट्रेनों की लेट लतीफ़ी भी समाप्त हो जाएगी।

दो चरणों में होगा होना है सर्वे, कही भूमि भी का भी होगा अधिग्रहण

मुरादाबाद लखनऊ रेल मार्ग को फोर लेन बनने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा कंस्ट्रक्शन ऑर्गेनाइजेशन नाम की संस्था से सर्वे कराया जा रहा है।मुरादाबाद से लखनऊ तक फोर लाइन बनाने का सर्वे शुरू हो चुका है। अगले वित्तीय वर्ष में बजट मिलते ही पर फोर लाइन का काम शुरू हो सकता है। मुरादाबाद से लखनऊ तक फोर लाइन बनने से एक और जहां ट्रेनों के रफ्तार में बढ़ोतरी होगी वहीं ट्रेनों की लेट लतीफ समाप्त हो जाएगी। कंस्ट्रक्शन ऑर्गनाइजेशन द्वारा दो चरणों में यह सर्वे किया क्या जाना है। पहले चरण में मुरादाबाद से बरेली व दूसरे भाग में मुरादाबाद से लखनऊ तक यह सर्वे का कार्य होगा। मुरादाबाद से लखनऊ तक लगभग 328 किलोमीटर का रेल ट्रैक है जो की अभी टू लाइन हैं जहां से प्रतिदिन 300 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस व गुड्स ट्रेनों का संचालन होता है।मुरादाबाद से लखनऊ तक फोर लाइन बनने के लिए कुछ स्थानों पर भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह ने बताया कि मुरादाबाद से लखनऊ के बीच फोर लाइन रेल ट्रैक के सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है। सर्वे का कार्य कंस्ट्रक्शन ऑर्गेनाइजेशन कर रहा है। जो सीधा रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव बनाकर भेजेगा जिस पर रेलवे बोर्ड आगे की कार्यवाही करेगा। मुरादाबाद से लखनऊ तक का फोर लेन ट्रैक के लिए कंस्ट्रक्शन ऑर्गेनाइजेशन डिवीजन से केवल उपयोगी सुझाव लेगा।फोर लेन बनने से ट्रेनों का संचालन बहतर होगा वही यात्रियों को भी बहुत लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News