Hardoi News: SP की नई पहल, ठगी और जालसाज़ी के मुक़दमों के लिए गठित हुआ एंटी फ़्रॉड सेल

Hardoi News: ठगी के मामलों पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने एंटी फ्रॉड सेल का गठन कर दिया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-18 07:55 GMT

एसपी नीरज जादौन। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में नवांगतुक पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने हरदोई में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद यह स्पष्ट कर दिया था कि हरदोई में ज्यादातर धोखाधड़ी ठगी और जमीन जायदाद से जुड़े मामले हैं। जमीनी मामलों में हरदोई में लगातार हत्याएं व मारपीट के मुकदमे होते हैं। पुलिस अधीक्षक ने हरदोई में अब धोखाधड़ी ठगी व जमीन से जुड़े मामलों के लिए एंटी फ्रॉड सेल का गठन कर दिया है। यह सेल अब फ्रॉड से संबंधित मामलों में कार्य करेगा साथ ही एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट भी देगा।

क्षेत्राधिकारी करेंगे जाँच

हरदोई जनपद में जमीन संबंधित जालसाजी के मामलों की भरमार है। ग़रीबों व मध्यवर्ग के लोगों से नौकरी, लोन, निवेश और कारोबार के नाम पर ठगी की जा रही है। आए दिन जमीन में फ़र्जीवाडा, ठगी, धोखाधड़ी, जालसाजी से संबंधित मामले सामने आते रहते हैं जिनमें पीड़ित अभियोग लिखाने के लिए दर-दर भटकता रहता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हरदोई जनपद के अंदर कई बड़ी ठगी की घटनाएं भी सामने हो चुके हैं। इन मामलों पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने एंटी फ्रॉड सेल का गठन कर दिया है। एंटी फ़्रॉड सेल को लेकर दोनों अपर पुलिस अधीक्षक अपने-अपने क्षेत्र के नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे। किसी भी प्रकार की शिकायत आने पर घटना क्षेत्र में क्षेत्राधिकार जांच करेंगे इसके बाद एंटी फ्रॉड सेल की कमेटी अभियोग दर्ज करने पर विचार करेगी।

भेजी गई गाइडलाइन

अभी तक पुलिस के अधिकारियों को ऐसे धोखाधड़ी जालसाजी के मामलों में अभियोग पंजीकृत करने में ज्यादा समय लग जाता था लेकिन अब एंटी फ़्रॉड सेल गठन के बाद कम समय में लोगों को न्याय मिलने की उम्मीद है। हरदोई में पीड़ित को अपना अभियोग दर्ज कराना होगा जिसके बाद आगे की कार्यवाही एंटी फ़्रॉड सेल द्वारा की जाएगी। पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन कि यह अनूठी पहल क्षेत्र की जनता को भी काफी पसंद आ रही है। लोगों ने कहा कि इस पहल से लोगों को जल्द न्याय मिलेगा। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि धोखाधड़ी के मामलों में सुधार लाने और पीड़ितों को न्याय सुनिश्चित कराने की दिशा में यह सही कदम है। एंटी फ़्रॉड सेल की गाइडलाइंस सभी सीओ और थानेदारों को भेज दी गई हैं।

Tags:    

Similar News