Hardoi News: हरदोई की लखपति दीदी को नीति आयोग ने 78 स्वतंत्रता दिवस पर किया आमंत्रित, जनपद के लिये गौरान्वित पल

Hardoi News: कोषाध्यक्ष के पद पर रहकर रागिनी देवी ने छोटी-छोटी बचत से समूह को खड़ा किया जिसके चलते राष्ट्रीय जीविका मिशन से आर्थिक मजबूती मिली और समूह की महिलाओं ने पशुपालन व डेरी का काम शुरू किया।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-12 10:46 GMT

हरदोई की लखपति दीदी रागिनी देवी को नीति आयोग ने 78 स्वतंत्रता दिवस पर किया आमंत्रित, जनपद के लिये गौरान्वित पल: Photo- Social Media

Hardoi News: प्रत्येक वर्ष लाल किले पर देश के विकास और महत्वपूर्ण योजनाओं में अपनी हिस्सेदारी निभाने वालों को देश के स्वतंत्रता दिवस पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री से मुलाकात और उनके साथ कई कार्यक्रमों में प्रतिभा का अवसर भी प्राप्त होता है। पिछले वर्ष बाँसा गांव को इस अवसर का सौभाग्य प्राप्त हुआ था।

इस बार देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर हरदोई जनपद की लखपति दीदी व उनके पति को नीति आयोग द्वारा दिल्ली में लाल किले पर होने वाले समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। लखपति दीदी अपने पति के साथ आज दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी। लखपति दीदी रागनी 3 दिन तक दिल्ली में रहेंगी और कई कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगी। एक बार फिर हरदोई जनपद को दिल्ली के लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में लखपति दीदी को भेजने का अवसर प्राप्त हुआ है।

2020 में खड़ा किया था समूह

विकासखंड संडीला को भारत सरकार ने आकांक्षात्मक ब्लॉक में चयनित किया था । आकांक्षात्मक ब्लॉक में पात्रों को लाभान्वित करते हुए स्वरोज़गार से जोड़कर आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में विकासखंड संडीला की रहने वाली रागिनी ने छोटी-छोटी बचत कर लखपति दीदी बनी।

दरअसल इसकी शुरुआत वर्ष 2020 में हुई थी जब संडीला के ही मिरनगर अजीगँवा गांव की 11 महिलाओं ने अमर आजीविका गाँव में 11 महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह का गठन किया था। इसमें मीना देवी को अध्यक्ष पार्वती को सचिव और रागिनी देवी को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंप गई थी।

महिला समूह के खाते में 8 से 10 लाख रूपये हुए एकत्रित

कोषाध्यक्ष के पद पर रहकर रागिनी देवी ने छोटी-छोटी बचत से समूह को खड़ा किया जिसके चलते राष्ट्रीय जीविका मिशन से आर्थिक मजबूती मिली और समूह की महिलाओं ने पशुपालन व डेरी का काम शुरू किया। इस समूह को डेरी उत्पादन से भी लाभ हुआ इसके बाद वर्ष 2022 में इन्होंने अपने समूह को आगे बढ़ाया और बैंक सखी और प्रांशी मौर्य ने बीसी सखी के तौर पर 2500 रुपए मासिक आमदनी की। वर्तमान समय में इस महिला समूह के खाते में 8 से 10 लाख रुपए एकत्र है।

इस समूह की प्रशंसा को देखते हुए और देश के प्रति जागरूकता और योगदान को देखते हुए दिल्ली में आयोजित होने वाले 78वे स्वतंत्रता दिवस पर विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। यह पल हरदोई जनपद के लिए गौरवान्वित करने वाला होगा। 15 अगस्त तक लखपति दीदी व उनके पति जो की एक किसान है वह दिल्ली में रहेंगे और नीति आयोग उनकी सारी व्यवस्थाएं कराएगा।

Tags:    

Similar News