Hardoi News: अब स्कूल में सब्जी उगायेंगे गुरुजी, प्रशासन से जारी हुई गाइडलाइन

Hardoi News: सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गुरुजी विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ सब्जियां भी उगने का काम करेंगे।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-09-23 15:12 IST

Hardoi News

Hardoi News: समय के साथ शिक्षको की वेशभूषा और पठन-पाठन के कार्यों में काफी बदलाव देखने को मिला है। इसके साथ ही समय-समय पर सरकार की ओर से भी पठन-पाठन के कार्यों में बदलाव किया गया जिसका असर विद्यार्थियों की शिक्षा और आचरण पर देखने को मिला। सरकार की ओर से अब एक नई पहल की शुरुआत की है। अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गुरुजी विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ सब्जियां भी उगने का काम करेंगे साथ ही खेती बाड़ी और सब्जियों को उगाने की जानकारी विद्यार्थियों को भी देंगे।

इसको लेकर शासन की ओर से पत्र भी जारी हुआ है। शासन का पत्र जारी होने के बाद बीएसए हरदोई द्वारा सभी स्कूलों को इस बाबत निर्देशित कर दिया गया है। अब जल्द ही प्राथमिक विद्यालय में गुरुजी विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ सब्जी उगते भी नजर आने लगेंगे। इस निर्देश का सख्ती से पालन करने के आदेश जारी किए हैं।

कद्दू,भिंडी,वैगन समेत फल और सब्जी को जाएगा उगाया

शासन की ओर से प्राथमिक विद्यालय में किचन गार्डन को विकसित करने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है।शासन की ओर से पहले भी प्राथमिक विद्यालय में किचन गार्डन का निर्माण कराया गया था जिसमें उगने वाली फल सब्जियों को स्कूल में बनने वाले मिड डे मील में प्रयोग किया जाता है। इसको लेकर एक बार फिर शासन ने गाइडलाइन जारी की है जिसमें कहा गया है कि प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा देने वाले गुरुजी विद्यार्थियों को पढ़ने के साथ सब्जियों के निराई और बुआई का भी कार्य करेंगे।जल्द ही प्राथमिक विद्यालय के गुरुजी के हाथ में चौक के स्थान पर खेती में प्रयोग किए जाने वाले औजार नजर आने लगेंगे। प्राथमिक विद्यालय में जायद खरीफ और रवि की फसल के मुताबिक सब्जियों की बुवाई करनी पड़ेगी। इसमें किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किए जाने के निर्देश जारी हुए हैं। शासन से प्राप्त निर्देशों के बाद हरदोई के बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने अपने आदेश हरदोई में जारी कर दिए हैं।

स्कूलों में विकसित किया जायेगा किचन गार्डन

हरदोई जनपद में 1621 परिषदीय स्कूलों में किचन गार्डन विकसित करने के लिए स्कूल के एमडीएम खाता में ₹5000 भेजें गए थे। इसके बाद अब किचन गार्डन में गुरुजी फल और सब्जी उगाएंगे। शासन ने इस बात को लेकर नाराजगी जाहिर की है कि टास्क फोर्स द्वारा किए गए स्कूलों के निरीक्षण में किचन गार्डन का रखरखाव सही नहीं पाया गया था। शासन से प्राप्त सभी निर्देशों को बेसिक शिक्षा अधिकारी हरदोई द्वारा हरदोई के स्कूलों में भेजा गया साथ ही निर्देशित किया गया की किचन गार्डन के लिए भेजी गई धनराशि का सही और नियम अनुसार उपयोग किया जाए बीज या अन्य कोई पेस्टीसाइड की खरीद लाइसेंस धारी से हो और उसके बिल वाउचर और फोटोग्राफ सुरक्षित रखे जाए।

प्राथमिक विद्यालयों के किचन गार्डन में तरबूज और खरबूज की बुवाई की जाए। इसके साथ ही टमाटर मटर मिर्च पत्ता गोभी फूल गोभी पालक सरसों सोया मेथी धनिया चुकंदर शिमला मिर्च भिंडी बेंगन लोबिया करेला पलक लौकी कद्दू चुकंदर शलजम गाजर मूली जैसी अन्य सब्जियों को भी उगाया जाए।

Tags:    

Similar News