Hardoi: नामांकन पत्रों की जाँच में एक प्रत्याशी हुआ बाहर, 13 उम्मीदवारों ने भरा था पर्चा

Hardoi: लोकसभा चुनाव को लेकर हरदोई लोकसभा चुनाव से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था वहीं हरदोई के ही मिश्रिख लोकसभा सीट से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-04-27 12:02 GMT

हरदोई में नामांकन पत्रों की जाँच में एक प्रत्याशी हुआ बाहर (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में लोकसभा चुनाव 13 मई को होना है। 25 अप्रैल तक हरदोई में नामांकन की अंतिम तिथि थी जिसके बाद नाम वापसी और सत्यापन का कार्य होना था। लोकसभा चुनाव को लेकर हरदोई लोकसभा चुनाव से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था वहीं हरदोई के ही मिश्रिख लोकसभा सीट से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इन प्रत्याशियों में से ज्यादातर प्रत्याशियों ने दो सेट में नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

हरदोई लोकसभा सीट का नामांकन जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने लिया था। वहीं मिश्रिख लोकसभा सीट का नामांकन सीडीओ सौम्या गुरु रानी ने लिया था। 25 अप्रैल को नामांकन की तिथि समाप्त होने के बाद नामांकन पत्रों की जांच की गई। जांच में हरदोई लोकसभा सीट से सभी प्रत्याशियों के नामांकन पत्र सही पाए गए वहीं मिश्रिख लोकसभा सीट पर हुए नामांकन में से एक निर्दलीय प्रत्याशी का नामांकन निरस्त कर दिया गया।

नाम वापसी के बाद स्थिति होगी साफ़

हरदोई लोकसभा क्षेत्र में सभी 13 प्रत्याशियों ने दो सेट में नामांकन किया था जिनके नामांकन सही पाए गए हैं। नारी नर रक्षक पार्टी के संसदीय क्षेत्र हरदोई व मिश्रिख के प्रत्याशी के एक-एक सेट में कमी मिलने पर नामांकन पत्र को निरस्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि सभी नामांकन पत्रों के जांच पूरी कर ली गई है। 13 प्रत्याशियों ने 22 सेट में नामांकन किया था। जांच के समय प्रत्याशी और उनके निर्वाचन एजेंट उपस्थित रहे। पर्यवेक्षक की मौजूदगी में नामांकन पत्रों की जांच कि गई जिसमें सभी 13 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए।नारी नर रक्षक पार्टी प्रत्याशी मुन्नालाल की ओर से किए गए दो नामांकन सेट में एक नामांकन सेट में कमी मिली थी जिसे निरस्त किया गया जबकि एक नामांकन सेट को सही पाया गया।

हरदोई लोकसभा सीट से प्रत्याशियों की संख्या 13 रही जबकि नामांकन पत्र सेट की संख्या 21 रह गई है वहीं मिश्रिख लोकसभा सीट को लेकर सीडीओ सौम्या गुरु रानी ने बताया कि 11 प्रत्याशियों ने 20 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किए थे। एक सेट में नामांकन करने वाले निर्दलीय प्रत्याशी भरत लाल के शपथ पत्र में कमी थी और ऐसे ही नारी नर रक्षक पार्टी की प्रत्याशी वंदना शर्मा की ओर से भी दाखिल किए गए दो नामांकन सेट में से एक नामांकन सेट में कमी थी। इस पर दोनों प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया था।

निर्दलीय प्रत्याशी भरत लाल जांच के समय ना तो उपस्थित हुए और ना ही उनके निर्वाचन एजेंट आए। ऐसे में निर्दलीय प्रत्याशी भरत लाल का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया गया है वही वंदना शर्मा निर्दलीय प्रत्याशी का एक सेट रद्द कर दिया गया और एक सेट सही पाया गया है। ऐसे में मिश्रित लोकसभा क्षेत्र में अब 10 प्रत्याशी अभी मैदान में है। नाम वापसी की तारीख के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। हरदोई और मिश्रिख लोकसभा सीट को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि अभी कुछ प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि हरदोई या मिश्रिख लोकसभा सीट पर कौन प्रत्याशी अपना नाम वापस लेता है और कुल कितने प्रत्याशी मैदान में रहते हैं।

Tags:    

Similar News