Hardoi Crime: ओवरलोडिंग ट्रक का 2 साल में आठ बार चालान, फिर बना आठ लोगों की मौत का कारण

Hardoi Crime: ट्रक कानपुर से बालू लादकर आ रहा था। कानपुर से हरदोई तक किसी भी जिम्मेदार व्यक्ति द्वारा ट्रक को चेक नहीं किया गया।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-14 06:00 GMT

Hardoi news  (photo: social media )

Hardoi Crime: मल्लावां में हुए हादसे के बाद जिला प्रशासन और प्रदेश में सरकारी अधिकारियों पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। हादसे के बाद हरदोई जिला प्रशासन, कानपुर जिला प्रशासन, उन्नाव जिला प्रशासन हरदोई की मुस्तादी सबके सामने आ गई है।

ट्रक के चालक के अनुसार वह ट्रक कानपुर से बालू लादकर आ रहा था। कानपुर से हरदोई तक किसी भी जिम्मेदार व्यक्ति द्वारा ट्रक को चेक नहीं किया गया। कानपुर से चलकर उन्नाव के रास्ते हरदोई तक ट्रक बिना किसी जांच के पहुंच गया और हरदोई पहुंचते ही एक बड़ी घटना का कारण बन गया। यदि इस ट्रक को समय रहते जाँच कर कार्रवाई की जाती तो शायद बुधवार को हुए हादसे को टाला जा सकता था। पुलिस द्वारा ट्रक चालक और हेल्पर दोनों को हिरासत में ले लिया गया है और पूछताछ की जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस पूछताछ में निकल कर आया है कि यह ट्रक लगातार मोरंग और बालू लेकर आया करता था। ट्रक का रजिस्ट्रेशन हरदोई नंबर का ही है। इसके वाहन स्वामी देहात कोतवाली क्षेत्र के मोलिया शिवपार निवासी अशोक कुमार पांडे पुत्र रामसागर पांडे है। हरदोई जनपद में अवध खनन का कार्य काफी जोरों पर है। हरदोई में बालू लेकर आने जाने वाले ट्रैक्टर ट्राली से लेकर ट्रक तक सड़कों पर काफी तेज गति से फ़र्राटा भरते हैं। ऐसे में हादसा होना स्वाभाविक है। मल्लावा में जिस ट्रक से हादसा हुआ इस ट्रक का 2 साल में आठ बार चालान भी हो चुका है। लेकिन इसके बाद भी यह ट्रक चल रहा है और मल्लावा में आठ लोगों की मौत का कारण भी बन गया है।

लाखों रुपए का हुआ है ट्रक का चालान

हरदोई जनपद के मल्लावा कोतवाली क्षेत्र में सड़क किनारे सो रहे कंजर बिरादरी की झोपड़ी पर ट्रक पलट जाने से चार मासूम बच्चों समेत कुल आठ लोगों की मौत हुई थी।इन हादसें का अगर सीधा जिम्मेदार कोई है तो वह प्रशासन है। हरदोई मैं अवैध खनन पर कार्रवाई से प्रशासन लगातार बचता रहता है।राजनीतिक दबाव के चलते लगातार हरदोई में अवैध खनन हो रहा है।मल्लावा में हुए हादसें में ड्राइवर के अनुसार वह ट्रक में कानपुर से बालू लेकर आ रहा था यदि समय रहते उन्नाव कानपुर और हरदोई बॉर्डर पर अधिकारियों ने सक्रियता दिखाई होती तो शायद यह हादसा ना होता जिस ट्रक से हादसा हुआ है उस ट्रक का आठ बार चालान हुआ जिसमें से चार बार चालान ओवरलोडिंग के कारण हुआ है।हादसे वाले ट्रक का नो पार्किंग में भी कई बार चालान हुआ। अवैध खनन करने वाले ज्यादातर वाहन सुबह तड़के या देर रात सड़कों पर फराटा भरते हैं और जिम्मेदारों को एक तय रकम देकर बिना किसी रोक- टोक के एक जनपद से दूसरे जनपद आवाजाही भी करते हैं। कटरा बिल्लौर राजमार्ग पर आए दिन अज्ञात वाहनों, डंपर, ट्रक लोगों की मौत का कारण बन रहे हैं। मल्लावा हादसे में जिस ट्रक से हादसा हुआ उसका 9 में 2023 को 67275 का चलान हुआ, 20 मई को 50000 रुपए का चलान हुआ, 6 जून 2023 को 73500 का चलान हुआ, 13 नवंबर 2021 को 45000 रुपए का चालान हुआ है।

Tags:    

Similar News