Hardoi News: त्यौहार पर भी नहीं सुधर रहा ट्रेनों का संचालन, अत्यधिक किराए के बाद भी हालत पैसेंजर ट्रेनों वाले

Hardoi News: रेलवे प्रशासन इन दिनों अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। एक तरफ जहां यात्रियों को ट्रेनों में अपनी सीट के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ रेलवे प्रशासन ट्रेनों को समय पर चलाने में असमर्थ है। रेलवे प्रशासन लगातार प्रीमियम ट्रेनों को प्राथमिकता दे रहा है, जिसका असर दूसरी ट्रेनों पर पड़ रहा है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-14 14:47 IST

Hardoi News (Pic-Newstrack)

Hardoi News: रेल प्रशासन इन दिनों अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है।एक और जहां ट्रेनों में यात्रियों को अपनी सीट के लिए कड़ी मशक़त करनी पड़ रही है वहीं ट्रेनों का संचालन भी समय से रेल प्रशासन करने में असमर्थ है। रेल प्रशासन की ओर से लगातार प्रीमियम ट्रेनों को प्राथमिकता दी जा रही है जिसका असर अन्य ट्रेनों पर पड़ता हुआ नजर आ रहा है। भारतीय रेल लगातार वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों का संचालन पर जोर दे रहा है वहीं पहले से भारत में चल रही ट्रेनों को लेकर समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।

उत्तर रेलवे के अंतर्गत संचालित होने वाली ट्रेनों में लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से रेल प्रशासन को शिकायत प्राप्त हो रही है लेकिन उसके बाद भी अधिकारी इस बात ध्यान देने को राजी नहीं है। लगातार ट्रेनों में स्लीपर कोच में यात्रियों की शिकायतें सीट को लेकर बढ़ रही है। स्लीपर कोच में कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों से लेकर वेटिंग टिकट के यात्रियों और जनरल टिकट के यात्रियों की भरमार हो गई है। ट्रेनों से जनरल कोच कम होने का असर यात्रियों की सुविधा पर नजर आ रहा है।

उत्तर रेलवे में ट्रेनों का संचालन भी पूरी तरह से बेपटरी है। कई ट्रेनें लगातार अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित होती हैं जबकि पैसेंजर ट्रेनों को लगातार रेल प्रशासन घंटों विलंब के साथ संचालित कर रहा है। शनिवार को भी हरदोई से होकर जाने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित हुई है। इनमें से दो एक्सप्रेस ट्रेन हैं जिन्हें यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित किया गया लेकिन यह फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय से काफी देरी से हरदोई स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है ऐसे में एक और जहां यात्री अत्यधिक किराया देकर फेस्टिवल स्पेशल में टिकट बुक करते हैं वहीं ट्रेनों के घंटों लेट होने से यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है।

यह ट्रेनें पहुंची घंटों लेट

हरदोई में ट्रेनों की लेटलतीफी कम नहीं हो रही है। सोमवार को भी ट्रेनों की लेटलतीफी रेल यात्रियों पर भारी पड़ी। हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली 22454 मेरठ सिटी से लखनऊ जाने वाली राज्य रानी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 1:12 बजे से 55 मिनट देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची, 15074 टनकपुर से सिंगरौली जाने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 1:50 बजे से 35 मिनट देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची, त्योहारों पर रेल यात्रियों को राहत देने के लिए चलाई गई आनंद विहार टर्मिनल वाराणसी 04206 फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय दोपहर 2:13 बजे से 45 मिनट देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची, 05284 आनंद विहार से मुजफ्फरपुर जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय दोपहर 1:09 बजे से 4 घंटे 55 मिनट देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची चंडीगढ़ से लखनऊ जाने वाली 12232 चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 6:26 बजे से 1 घंटा 16 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची, चंडीगढ़ से लखनऊ जंक्शन जाने वाली 15012 चंडीगढ़ लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 6:56 बजे से 2 घंटे 23 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची। हरदोई रेलवे स्टेशन से लखनऊ की ओर जाने वाली ट्रेनें लगातार काफी देरी से चल रही हैं। यात्रियों की मांग है कि त्योहार के दौरान रेलवे प्रशासन को देरी पर विशेष ध्यान देना चाहिए और साथ ही पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बढ़ाना चाहिए और उन्हें प्राथमिकता के साथ संचालित किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News