Hardoi News: हरदोई स्टेशन पर अब यात्रियों को आरक्षण कराने में नगद लेनदेन से छुटकारा, अत्याधुनिक मशीन से लाभ

Hardoi News: यात्री मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन कर अनारक्षित टिकट ले सकते हैं।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-09 19:03 IST

हरदोई स्टेशन पर अब यात्रियों को आरक्षण कराने में नगद लेनदेन से छुटकारा   (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगातार मंडल की ओर से सुविधा प्रदान की जा रही है। यात्री सुविधा को देखते हुए लगातार रेल प्रशासन कार्य भी कर रहा है। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहले अनारक्षित टिकट के लिए क्यूआर कोड जारी किया गया था। यात्रियों को अब नगद रुपए लेन देन और छुट्टे रुपए के लेनदेन को समाप्त करने के लिए बार कोड जारी कर दिया गया। यात्री मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन कर अनारक्षित टिकट ले सकते हैं।

रेल प्रशासन की इस सुविधा से टिकट काउंटर पर यात्रियों और रेल कर्मियों के बीच होने वाली नोक झोंक भी काफी हद तक समाप्त हो गई है। साथ ही रेल कर्मियों और यात्रियों को काफी राहत भी मिली है। तेजी से भारत में ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ रहा है, उसको देखते हुए रेल प्रशासन भी लगातार यात्री सुविधाओं को अपडेट करने में लगा हुआ है। मुरादाबाद मंडल के हरदोई रेलवे स्टेशन पर अब अनारक्षित टिकट के बाद आरक्षित टिकट में भी रेल प्रशासन की ओर से क्यूआर कोड जारी कर दिया गया है। क्यूआर कोड जारी होने के बाद रेल यात्रियों को अब आरक्षण में भी काफी सुविधा मिलेगी।

यात्रियों को मशीन पर मिलेंगी कई जानकारियां

हरदोई के कंप्यूटरकृत आरक्षण केंद्र पर आरक्षण काउंटर पर रेल प्रशासन द्वारा एक अत्याधुनिक क्यूआर कोड मशीन को स्थापित किया है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर आरक्षण कराने के लिए पहुंचने वाले रेल यात्रियों को अब नगद भुगतान से राहत मिलेगी। रेल यात्री किसी भी एप के द्वारा यूपीआई कर अपना आरक्षित टिकट बुक करा सकते हैं। रेलयात्री गूगल पे, फोनपे, पेटीएम,पेज़ेप के द्वारा आरक्षण टिकट बुक होने के बाद मिलने वाले क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान करके अपना आरक्षित टिकट ले सकते हैं। इसके लिए अब रेल यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अब तक आरक्षण कराने पहुंचने वालों को नगद रुपए, छुट्टे रुपए को लेकर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। हरदोई रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर स्थापित अत्याधुनिक क्यूआर कोड मशीन में टिकट बुक होने के बाद एक बार कोड दिखाई देगा, जिसमें यात्री के आरक्षण से संबंधित प्रारंभिक और गंतव्य स्टेशन के साथ ट्रेन की श्रेणी, बुकिंग की तारीख और आरक्षण का मूल्य नजर आएगा, जिसको यात्री अपने मोबाइल फोन के स्कैनर से स्कैन कर रुपए का भुगतान कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई इस सुविधा से रेल यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। बुधवार को रेल यात्रियों ने इस सुविधा का लाभ भी उठाया और इस सुविधा को काफी आसान और सुविधाजनक बताया। रेल अधिकारियों ने बताया की आरक्षण के लिए आवेदन करते समय यात्रियों को पेमेंट को लेकर बताना होगा की वह किस माध्यम से पेमेंट करेगा। क्यूआर कोड से यात्रियों को बुकिंग कराने में तो सहूलियत होगी ही वही आरक्षण निरस्त कराने के बाद यात्रियों के खाते में वापस रुपये आ जाएँगे।

Tags:    

Similar News