Hardoi News: यात्रीगण ध्यान दें! लखनऊ की ओर जाने वाले ट्रेनें इतने दिनों तक प्लेटफार्म तीन पर नहीं आयेंगी, जाने वजह

Hardoi News: प्लेटफार्म नंबर 3 पर चल रहे कार्य को लेकर रेल प्रशासन ने डाउन पर शाहजहांपुर की ओर से आने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के प्लेटफार्म में 20 दिनों के लिए बदलाव कर दिया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2023-12-18 12:38 IST

हरदोई रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं. 3 (Newstrack)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन को अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना में शामिल किए जाने के बाद से लोगों को स्टेशन के वर्ल्ड क्लास बनने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर बिल्डिंग के निर्माण का कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई में बने प्लेटफार्म को ऊंचा करने का भी कार्य कराया जाना प्रस्तावित था जिसे अब रेल प्रशासन द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कराया जा रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 4 व 5 को पूर्व में ही ऊंचा कर दिया गया था। 

हरदोई के प्लेटफार्म नंबर 1 2 और 3 के नीचे होने से ट्रेन में चढ़ने व उतरने वाले रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पढ़ रहा है। लगातार रेल यात्री इन प्लेटफार्म को ऊंचा करने की मांग रेल प्रशासन से कर रहे थे। यात्री ट्रेनों में जब से रेल प्रशासन ने एलबीएच कोच लगाए तब से प्लेटफॉर्म काफी नीचा हो गया था, जिससे वृद्ध, दिव्यांग व महिलाओं को चढ़ने उतरने में काफी सुविधा होती है। रेलवे के निर्माण विभाग द्वारा प्लेटफार्म नंबर दो को ऊंचा करने के के लिए कार्य पूरा कर लिया गया है। अब प्लेटफार्म नंबर तीन को ऊंचा करने के लिए प्लेटफार्म पर कार्य किया जा रहा है।

गति प्रतिबंध से निकलेंगी ट्रेने

हरदोई रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म दो और तीन के ऊंचा हो जाने से रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेल यात्री आसानी से ट्रेन में चढ़ व उतर सकेंगे। प्लेटफार्म नंबर 3 पर चल रहे कार्य को लेकर रेल प्रशासन ने डाउन पर शाहजहांपुर की ओर से आने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के प्लेटफार्म में 20 दिनों के लिए बदलाव कर दिया है। 20 दिन तक सभी एक्सप्रेस ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 पर आया करेंगी, जबकि हरदोई से होकर गुजरने वाली रन थ्रू ट्रेनों को भी चार व पांच से गुज़ारी जायेंगी। इस दौरान हरदोई यार्ड में पहुंचने वाली रन थ्रू ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे के गति प्रतिबंध से निकल जाएगी। वहीं  मालगाड़ियों को 30 किलोमीटर प्रति घंटे के गति प्रतिबंध के साथ प्लेटफार्म नंबर 3 से गुज़ारी जाएगी।

स्थानीय रेल अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि 20 दिन में प्लेटफार्म नंबर 3 के लाइन की ओर होने वाला कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। रेल अधिकारियों ने यात्रियों से अपील की है कि प्लेटफार्म आवागमन करने के लिए फुट ओवर ब्रिज का प्रयोग करें लाइन को क्रॉस ना करें। लाइन को क्रॉस करना दंडनीय अपराध है यदि ऐसा करते पाए गए तो रेलवे सुरक्षा बल द्वारा कार्रवाई की जा सकती है। 

Similar News