Hardoi News: बारिश ने मचाया हाहाकर, एक की मौत, फ़सलों को भी पहुंचा नुकसान

Hardoi News: हरदोई में बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। हरदोई में बे-मौसम हुई बरसात से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है वहीं आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-03-03 23:54 IST

बारिश ने मचाया हाहाकर, एक की मौत, फ़सलों को भी पहुंचा नुकसान: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। हरदोई में बे-मौसम हुई बरसात से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है वहीं आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई है। मौसम विभाग द्वारा पूर्व में ही उत्तर प्रदेश में चार दिन तक बारिश आंधी व ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया था। हरदोई में शनिवार से रुक-रुक कर हो रहे बारिश रविवार को भी जारी रही कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिली। बारिश के चलते हरदोई जनपद के किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा।किसानों की फसल बारिश तेज हवा के चलते बर्बाद हो गई है वहीं ओलावृष्टि से भी किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अभी प्रदेश में 2 दिन बारिश का दौर जारी रहेगा। ऐसे में किसानों के माथे पर लकीरें देखने को मिल रही है।

इन फ़सलो को पहुँचा नुक़सान

हरदोई में बीते एक हफ्ते से तेज धूप ने गर्मी को बढ़ा रखा था।लोगों को मौसम के बदलने का अनुमान था। इसके बाद मौसम विभाग द्वारा वेस्टर्न डिस्टरबेंस बने और बारिश ओलावृष्टि आंधी को लेकर जारी अलर्ट जारी कर दिया था। हरदोई में शुक्रवार की रात से शुरू हुई बारिश शनिवार को भी रुक-रुक कर होती रही वहीं रविवार के दिन भी बारिश का दौर जारी रहा।बेमौसम हुई बारिश से खेत में खड़ी फसल को जहां नुकसान पहुंचा वहीं गल्ला मंडी में रखे अनाज भी बारिश में भीग गए। ऐसे में किसान और व्यापारी दोनों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। बारिश के चलते शहर की नालियों में जल भराव देखने को मिला। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी चल रही है। ऐसे में बारिश में छात्र-छात्राएं परीक्षा देने के लिए भीगती हुई जाती नजर आई। प्रदेश में अभी 2 दिन बारिश को लेकर अलर्ट है। ऐसे में किसान व्यापारी दोनों काफी चिंतित हैं। किसानों को खेती के बर्बाद हो जाने से काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

किसानों ने बताया कि उनके खेत में गेहूं, मटर, सरसों, टमाटर की फसल खड़ी थी। बारिश तेज हवा के चलते फसल बर्बाद हो गई है। किसानों ने कहा कि यदि दो दिन तक तेज हवा के साथ बारिश होती है तो फसल की लागत तक निकल पाना मुश्किल होगा वही संडीला कोतवाली क्षेत्र के ग्राम अजरायल खेड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से खेत पर जा रही 65 वर्षीय रजेश्वरी पत्नी मैकू की दर्दनाक मौत हो गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने राजेश्वरी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है व आवश्यक कार्यवाही में जुट गई है।

Tags:    

Similar News