Hardoi News: पटाखों की दुकान लगाने को लेकर देना होगा किराया, जल्द लाइसेंस के लिए होंगे आवेदन

Hardoi News: आतिशबाजी की दुकानों को लगाए जाने को लेकर दमकल विभाग में भी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की ओर से आतिशबाजी की दुकानों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रखने के निर्देश जारी किए हैं।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-21 16:31 IST

Hardoi News ( Pic- Newstrack)

Hardoi News: दीपावली का त्योहार अबसे 9 दिन बाद है। दीपावली के त्योहार को लेकर बाजार गुलजार हो चुका है, वहीं दीपावली पर बच्चों की पसंद आतिशबाजी की दुकानों को लेकर भी कवायद शुरू हो गई है। स्थाई और अस्थाई दुकान लगाने वाले लोग लाइसेंस बनवाने के लिए जल्द आवेदन करेंगे। इस बार शस्त्र लाइसेंस की फीस के साथ ₹2000 का अतिरिक्त बोझ आतिशबाजी विक्रेताओं पर पड़ेगा। इस बार जिला प्रशासन की ओर से दुकानों का किराया भी लिया जाएगा जो की ₹2000 होगा। इस वर्ष भी हरदोई शहर के सीएसएन पीजी कॉलेज और आईटीआई में आतिशबाजी की दुकानों को अस्थाई तौर पर लगाया जाएगा। आतिशबाजी की दुकानों को लगाए जाने को लेकर दमकल विभाग में भी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की ओर से आतिशबाजी की दुकानों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रखने के निर्देश जारी किए हैं।

नए आदेश के इंतज़ार में प्रशासन

दीपावली पर श्री गणेश लक्ष्मी पूजन और पूजन सामग्री की जहां जमकर खरीदारी होती है, वहीं आतिशबाजी भी लोग जमकर खरीदने पहुंचते हैं। लोगों की मांग को देखते हुए शहर के आईटीआई और सीएसएनपीजी कॉलेज में दुकानों को लगाया जाएगा। दुकानदार यहां पर अस्थाई आतिशबाजी का लाइसेंस बनवाकर दुकान लगा सकते हैं।

प्रभारी अधिकारी शस्त्र सिटी मजिस्ट्रेट एसके त्रिवेदी ने बताया कि लाइसेंस शुल्क अभी तक ₹500 ही है लेकिन शासन की ओर से नवीनतम आदेश अभी तक प्राप्त न होने से संशय बना हुआ है। लाइसेंस शुल्क तय होते ही अस्थाई आतिशबाजी की दुकानों के लाइसेंस के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके साथ ही दुकानदारों को ₹2000 किराया सीएसएनपीजी कॉलेज व आईटीआई में जमा करना होगा। प्रभारी अधिकारी शस्त्र सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि जनपद में आतिशबाजी निर्माण का कोई लाइसेंस नहीं है जबकि बिक्री के 72 लाइसेंस दुकानदारों के पास है।

Tags:    

Similar News