Hardoi News: बघौली-प्रतापनगर मार्ग के लिये जारी हुई दूसरी किस्त, लाखों राहगीरों को मिलेगा लाभ

Hardoi News: शासन स्तर से 20 करोड़ रुपए की दूसरी किस्त जारी हुई है जिससे कि अब बघौली प्रताप नगर मार्ग के चल रहे काम में बाधा नहीं आएगी कहीं भी बजट रोड़ा नहीं बनेगा।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-04-30 08:11 GMT

प्रताप नगर बघौली मार्ग (Pic: Newstrack)

Hardoi News: किसानो की मांग पर जिला प्रशासन द्वारा प्रतापनगर-बघौली मार्ग के निर्माण को स्वीकृति दे दी थी। उसके बाद काम भी शुरू कर दिया गया था। कार्य को लेकर पहली किस्त भी शासन की ओर से जारी हो गई थी और जिला प्रशासन स्तर से टेंडर प्रक्रिया को शुरू कराकर कार्य करना भी शुरू कर दिया है। शासन ने प्रताप नगर बघौली मार्ग के निर्माण के लिए दूसरी किस्त अब जारी कर दी है। शासन स्तर से 20 करोड़ रुपए की दूसरी किस्त जारी हुई है जिससे कि अब बघौली प्रताप नगर मार्ग के चल रहे काम में बाधा नहीं आएगी कहीं भी बजट रोड़ा नहीं बनेगा।

देखा गया है कि कई निर्माण में बजट रोड़ा बन जाता है। ऐसे में कार्य सुस्त भी होता है और समय भी लगता है, लेकिन बघौली प्रताप नगर मार्ग को लेकर शासन प्रशासन कोई भी लापरवाही बरतना नहीं चाह रहा है। मार्ग के निर्माण के लिए जारी हुई दूसरी किस्त से काम और तेजी से बढ़ेगा साथ ही कार्य समय से पूरा होगा जिसका लाभ मार्ग से निकलने वाले राहगीरों को मिलेगा।

दो अन्य मार्गो के लिये जारी हुई राशि

हरदोई जनपद का प्रताप नगर बघौली मार्ग काफी खस्ता हाल था। लगातार किसान इस मार्ग को बनवाए जाने की मांग कर रहे थे। इस मार्ग से लोग प्रताप नगर से बघौली होते हुए लखनऊ राज्य मार्ग पर जोड़ते थे। वहीं, कानपुर, उन्नावस कन्नौज, फर्रुखाबाद, एटा और इटावा समेत अन्य जिलों के तीर्थ यात्री नैमिष जाने के लिए इस मार्ग से आवागमन करते हैं। मार्ग के खराब होने से कई बार श्रद्धालुओं को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस मार्ग पर बने गांवों में रहने वाले किसानों को भी काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

लोक निर्माण विभाग की ओर से प्रताप नगर बघौली मार्ग के निर्माण के कार्य योजना पर शासन ने 75 करोड़ 27 लाख 12000 की स्वीकृति दे दी थी। इस स्वीकृति के बाद शासन की ओर से पहले जारी कर दी गई थी इसके बाद अब एक बार फिर शासन ने 20 करोड रुपए की दूसरी किस्त जारी की है। इस 20 करोड रुपए में सीतापुर और देवरिया के एक-एक मार्ग के लिए भी राशि जारी की गई है। प्रताप नगर बघौली मार्ग 2 लेन बनाया जा रहा है और करीब 1 लाख लोगों को इस मार्ग के बनने से राहत मिलेगी। बघौली प्रताप नगर मार्ग की लंबाई 20.400 किलोमीटर है। इस मार्ग पर बनने वाले पुल और पुलियों का भी चौड़ीकरण कराया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता एसके मिश्रा ने कहा की मार्ग के बन जाने से लोगों का सफर आसान हो जाएगा। सड़क निर्माण का कार्य समय से पूरा करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।  

Tags:    

Similar News