Hardoi News: सपा व्यापार सभा ने निकाली पदयात्रा, ऑनलाइन व्यापार के बहिष्कार की अपील

Hardoi News: समाजवादी व्यापार सभा के जिला अध्यक्ष सुधीर गुप्ता ने कहा कि खुदरा फुटकर और छोटे दुकानदारों के समर्थन में और ऑनलाइन व्यापार के बहिष्कार की अपील जनपद के लोगों से की है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-22 17:52 IST

हरदोई में सपा व्यापार सभा ने निकाली पदयात्रा (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन बढ़ जाने से जनपदों में दुकानदारों पर इसका गहरा असर पड़ा है। त्यौहार पर भी दुकानदारों की दुकानों पर चहल-पहल नजर नहीं आ रही है। दुकानों पर सन्नाटा पसरा हुआ है जिसका कारण प्रत्येक वर्ष लोगों द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन शॉपिंग है जिसके चलते खुदरा दुकानदार काफ़ी परेशान हो जाते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग में ग्राहकों को आकर्षक ऑफर कैशबैक एक्सचेंज रिटर्न जैसी तमाम सहूलियतें मिलती हैं जबकि दुकानों पर ग्राहकों को ऑनलाइन की अपेक्षा ऑफर कम मिल पाते हैं। ऐसे में देश में अब ऑनलाइन खरीदारी का प्रचलन काफी बढ़ गया है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हर वस्तु लोगों को उपलब्ध है साथ ही बाजार की तुलना में इनके दाम भी काफी कम रहते हैं। जिसका असर दुकानदारों पर अब देखने लगा है। एक और जहां दुकानदार केंद्र की ओर से लगाई जाने वाली जीएसटी से परेशान है वही ग्राहक ना होने से दुकानदारों को दुकान का किराया देना व खर्च निकालना तक मुश्किल होता जा रहा है। इसको देखते हुए समाजवादी व्यापार सभा ने ऑनलाइन मार्केटिंग के विरोध में मुख्य मार्ग पर पैदल यात्रा की और त्योहार पर अपने क्षेत्र के बाजार से सामान खरीदने को लेकर लोगों से अपील की है।

जीएसटी और लॉकडाउन ने दुकानदारों की तोड़ी कमर

समाजवादी व्यापार सभा के जिला अध्यक्ष सुधीर गुप्ता ने कहा कि खुदरा फुटकर और छोटे दुकानदारों के समर्थन में और ऑनलाइन व्यापार के बहिष्कार की अपील जनपद के लोगों से की है। साथ ही बाजार में ग्राहक जागरूकता अभियान भी चलाया गया। सुधीर गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन व्यापार के कारण छोटे दुकानदार बर्बाद हो गए हैं।सरकार को इस बाबत कोई सख्त निर्णय लेना चाहिए जिससे कि जनपदों में अपना व परिवार का पालन पोषण करने वाले छोटे दुकानदारों की जीविका सुचारू रूप से चलती रहे।

समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष राम ज्ञान गुप्ता ने कहा कि पहले दुकानदारों ने नोटबंदी को झेला जिसके बाद लॉकडाउन ने दुकानदारों की कमर को तोड़ के रख दिया वहीं जीएसटी और इंस्पेक्टर राज के कारण छोटा व्यापारी त्राहि त्राहि कर रहा है वही ऑनलाइन व्यापार ने पूरी रही कसर हो पूरा कर दिया है। अगर ऐसा ही चला रहा तो देश से छोटे दुकानदार पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे। सपा व्यापार सभा द्वारा निकाली गई पदयात्रा का उद्देश्य छोटे व्यापारियों को संरक्षण देने की मांग को लेकर है।राम ज्ञान ने सरकार से मांग की है कि खुदरा व्यापारी और दुकानदारों को प्रोत्साहित करें जिससे कि उनकी जीविका सुचारू रूप से चलती रहे।

Tags:    

Similar News