Hardoi: महिलाओं की सुरक्षा को ई-रिक्शों में लगेगी विशेष प्लेट, रूट होगा निर्धारित

Hardoi: पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने हरदोई में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने व ई रिक्शा की मनमानी पर रोक लगाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-04 12:06 GMT

हरदोई में महिलाओं की सुरक्षा को ई-रिक्शों में लगेगी विशेष प्लेट (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में यातायात व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। लगातार यातायात व्यवस्था पर सवाल खड़े होते आ रहे हैं। हरदोई में लगातार बढ़ रहें ई रिक्शा चिंता का विषय बनते जा रहें है। हरदोई में वाहनों के पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में निजी वाहन से लेकर ई रिक्शा तक सड़कों पर आड़े तिरछे खड़े नजर आते हैं। कई बार ई रिक्शा के चलते लोग हादसे का भी शिकार हो जा रहे हैं। लगातार हरदोई शहर के लोग ई-रिक्शाओं पर लगाम लगाने की मांग पुलिस व जिला प्रशासन से कर रहे हैं।बीच में कई बार पुलिस प्रशासन द्वारा ई रिक्शा के रूट आदि की व्यवस्था की गई लेकिन शहर में सारी व्यवस्थाएं सख़्ती न होने के चलते धड़ाम हो गई।शहर में दिन पर दिन फैलता जा रहा अतिक्रमण भी जाम की एक बड़ी वजह हैं

ड्राइवर की जानकारी होगी अंकित, नाबालिग रिक्शा चालकों पर लगेगी लगाम

हरदोई पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने हरदोई में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने व ई रिक्शा की मनमानी पर रोक लगाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इस पहल के अंतर्गत अब रिक्शा में टैक्सी की भांति ड्राइवर की फोटो मोबाइल नंबर आपातकालीन नंबर दर्ज होंगे। पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बाबत निर्णय लिया गया है। ई-रिक्शा में बैठते समय महिलाएं ई रिक्शा ड्राइवर के पीछे लगी प्लेट पर दर्ज ई रिक्शा से संबंधित संपूर्ण जानकारी फोटो के माध्यम से अपने परिजनों को भेज सकेंगी। पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने कहा कि ई-रिक्शाओं को लेकर समस्याएं लगभग प्रत्येक जनपद में है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जब वह एक निजी कंपनी में बेंगलुरु में कार्य कर रहे थे तब उनके द्वारा वहां के ई-रिक्शाओं ऑटो, टैक्सी में यह प्लेट लगी देखी थी जो की ठीक ड्राइवर के पीछे लगी हुई थी जिसमें ड्राइवर की फोटो ड्राइवर का नाम मोबाइल नंबर के साथ गाड़ी का पूरा विवरण दर्ज था साथ ही पुलिस अधीक्षक अपर पुलिस अधीक्षक के साथ आपातकालीन नंबर भी अंकित थे। इससे अकेली सफर करने वाली महिलाओं को काफी लाभ मिल रहा हैं। महिलाएं ई रिक्शा या टैक्सी ऑटो में बैठ कर उसकी फोटो अपने परिजनों को भेज सकती हैं जिससे उनके परिजनों के पास भी ई-रिक्शा, ऑटो से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं। इस पहल से नाबालिक रिक्शा चालकों पर भी काफी हद तक लगाम लगेगी। फर्जी ई रिक्शा चलना बंद हो जाएंगे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ई रिक्शा के फ्रंट ग्लास पर एक स्टीकर चिपकाने जा रहे हैं जिसमें लिखा होगा कि इस रिक्शा में कितने लोग बैठ सकते हैं यदि ई रिक्शा निर्धारित व्यक्तियों से ज्यादा सवारी को बैठता है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस बाबत सीओ ट्रैफिक शिल्पा कुमारी को निर्देशित कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने कहा कि ई रिक्शा के रूट भी निर्धारित किए जाएंगे साथ ही पार्किंग के लिए भी नगर पालिका से समन्वय कर स्थान दिलाया जाएगा जिससे कि अव्यवस्थित तरीके से ई रिक्शा ना खड़े हो। सभी ई रिक्शा अपने निर्धारित पार्किंग पर खड़े हो और लोग वहां पर जाकर ई रिक्शा का प्रयोग कर सकें जल्द ही हरदोई शहर में ई रिक्शा को लेकर कार्य होता भी नजर आ जाएगा जल्द ही यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

Tags:    

Similar News