Hardoi News : पाली में पुलिस पर पथराव, जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

Hardoi Protest: हरदोई में हुई युवराज सिंह की हत्या का मामला आरोपियों की गिरफ्तारी और एनकाउंटर के बावजूद लगातार तूल पकड़ रहा है। इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है।

Written By :  Pulkit Sharma
Update:2024-06-11 19:21 IST

नेताओं को हिरासत में लेती पुलिस। Source- Newstrack 

Hardoi Protest: हरदोई में युवराज सिंह की हत्या का मामला आरोपियों की गिरफ्तारी और एनकाउंटर के बावजूद लगातार तूल पकड़ रहा है। इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है। राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद पाली कस्बे में लोगों ने तोड़-फोड़  और पथराव किया था। इस मामले में पुलिस ने कुछ नामजद समेत अज्ञात लोगों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत किया था और मामले की छानबीन और जांच भी चल रही है। इन सबके बीच एक बार फिर पाली में राजनीति गरमा गई है।

करणी सेना के अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह ने पाली में घेराव का आवाह्न किया था। इसके मद्देनजर पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी थी। पुलिस ने करणी सेना के अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह को मल्लावां बॉर्डर से हिरासत में ले लिया, जबकि हरदोई से बसपा नेता राजवर्धन सिंह राजू को पाली के पास से पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दोनों पर जनपद में शांति व्यवस्था को बिगड़ने का आरोप है।

शांति व्यवस्था न बिगड़े इसलिए हिरासत में लिया: पुलिस

मामले में पुलिस का कहना है कि दोनों ही नेता पाली में एक बार फिर शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का काम करते, इसलिए उन्हें जनपद में आने से रोकने के लिए हिरासत में लिया गया है। हालांकि इस मामले में पाली से हिरासत में लिए गए राजवर्धन सिंह राजू पर पुलिस पहले ही अभियोग पंजीकृत कर चुकी है।

अपने नेता को हिरासत में लेने से भड़के युवा

करणी सेना के अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह और राजवर्धन सिंह राजू को हिरासत में लिए जाने से आक्रोशित पाली के युवकों ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया और पुलिस पर पथराव किया। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे।

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले। Source - Newstrack 

पाली में बनी तनाव पूर्ण स्थिति

हरदोई पुलिस ने करणी सेना के अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह, राजवर्धन सिंह के साथ अन्य कुछ लोगों को हिरासत में लेकर कोतवाली भेज दिया है। फिलहाल कस्बे में इस समय स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। भारी संख्या में पाली थाना पुलिस के साथ आसपास के थानों की फोर्स को पाली में तैनात किया गया है। पुलिस सड़क व गांव कस्बे में नजर बनाए हुए है।

यहां से शुरू हुआ विवाद

30 मई को पाली कस्बे में युवराज सिंह कि मुस्लिम धर्म के एक युवक द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद से आक्रोशित युवाओं ने प्रदर्शन कर युवक के एनकाउंटर और गिरफ्तारी की मांग की थी। पुलिस द्वारा युवराज सिंह की हत्या के मामले में आरोपी एक युवक को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था जबकि दो युवक नाबालिक थे उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की थी।

कानून व्यवस्था से नहीं समझौता: एसपी 

पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने बताया कि पाली थाना क्षेत्र में 30 मई को एक घटना हुई थी जिसमें एक युवक की हत्या हुई थी उसमे पुलिस द्वारा सारी कार्रवाई पूर्ण की जा चुकी है और विवेचना चल रही है। उसी को दॄष्टिगत रखते हुए करणी सेना के अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह उर्फ विरू ने आज आवाहन किया था की पाली पहुंचना है जबकि जनपद में धारा 144 लागू है। किसी भी व्यक्ति को पांच और पांच से अधिक व्यक्ति के रूप में जमा नहीं होना है। इसके मद्देनजर वहाँ फ़ोर्स तैनात की गई थी। किसी भी व्यक्ति को शांति भंग की कार्रवाई नहीं करने दी जाएगी।

जनपद में कानून व्यवस्था पूरी तरह से लागू की जाएगी जो भी विधि विरुद्ध कार्य करने का प्रयास करेगा उसके विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने कहा कि जनपद में ऐसे लोगों को आने से रोक दिया जाएगा, जो कानून व्यवस्था का खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। पत्थरबाजी पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जो भी इस तरह का काम करेगा उस पर अभियोग पंजीकृत होगा और विधि के अनुसार कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News