Hardoi News: उपसंभागीय परिवहन विभाग लगातार कर रहा वाहनों की फ़िटनेस, प्रदेश भर में चल रहें विशेष अभियान

Hardoi News: उप संभागीय परिवहन विभाग में शनिवार को 6 स्कूली वाहन फिटनेस के लिए पहुंचे जिनमें से चार स्कूली वाहनों में मानक पूरे नहीं मिले जिन्हें वापस मानक को पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया हैं

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-31 11:47 GMT

Hardoi News

Hardoi News: हरदोई में लगातार उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा वाहनों को लेकर अभियान चलाया जा रहा है।इन वाहनों में प्राइवेट से लेकर स्कूली वाहन तक शामिल है। शासन के निर्देश पर प्रदेश भर में चल रहें विशेष अभियान में हरदोई जनपद में भी स्कूल की बसों को लेकर भी विशेष अभियान चल रहा है जिनमें बिना मानक के संचालित हो रही स्कूल की बसों को मानक पूरे करने के साथ ही फिटनेस कराने के निर्देश जारी किए हैं।उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा लगातार बिना फिटनेस के सड़क पर दौड़े रहे वाहनों को नोटिस भी भेजे गए थे जिसके बाद लगातार उप संभागीय परिवहन विभाग में स्कूल बसों का फिटनेस हो रहा है। हरदोई में बिना मानक पूरे किए हुए कई स्कूली बसें सड़कों पर फ़र्राटा भर रही है जिसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जाहिर की थी।

2 वाहनों को मिली फ़िटनेस

उप संभागीय परिवहन विभाग में शनिवार को 6 स्कूली वाहन फिटनेस के लिए पहुंचे जिनमें से चार स्कूली वाहनों में मानक पूरे नहीं मिले जिन्हें वापस मानक को पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया हैं जबकि दो स्कूली वाहनों की जांच कर उन्हें फिट घोषित किया गया है। उप संभागीय परिवहन विभाग के आर आई सुशील कुमार ने कार्यालय पहुंचे 6 स्कूली वाहनों की गहनता से जांच की जिनमें से चार स्कूली वाहनों में मानक ना मिलने पर उन्हें मानक पूरा करने के निर्देश दिए और साथ ही मानक पूरे ना होने तक संचालित ना करने को निर्देशित किया जबकि दो वाहनों में मानक पूरे मिलने पर उसके अभिलेख की जांच कर उसे फिट घोषित किया गया।

आरआई सुशील कुमार ने बताया कि स्कूली वाहनों में सीसीटीवी का होना अनिवार्य है वही स्कूली वाहनों की खिड़कियों पर ग्रिल भी लगी होनी चाहिए, स्कूली वाहन पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार दर्ज होनी चाहिए, स्कूली वाहनों पर ड्राइवर के मोबाइल नंबर साथ आवश्यक नंबर भी अंकित होने चाहिए साथ ही स्कूली वाहनों में फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए जिसके बाद ही स्कूली वाहनों को फिट घोषित किया जा सकता है।आर आई सुशील कुमार ने कहा कि लगातार वाहन स्वामियों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। बिना फिटनेस कर सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों पर कार्यवाही भी की जा रही है।कार्यालय पहुँचने वाले वाहनों पर रिफ़्लेक्टर भी लगाये जा रहें है।

Tags:    

Similar News