Hardoi News: बोर्ड परीक्षा में अध्यापकों की नहीं चलेगी बहानेबाज़ी, शासन की ओर से जारी हुए निर्देश

Hardoi News: जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए लगातार जिम्मेदारों को निर्देशित किया जा रहा है। इस वर्ष बहाना लेकर बोर्ड परीक्षा ड्यूटी न करने वाले अध्यापकों की अब खैर नहीं है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-02-01 11:47 GMT

बोर्ड परीक्षा में अध्यापकों की नहीं चलेगी बहानेबाजी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। बोर्ड परीक्षा को लेकर शासन व जिला प्रशासन स्तर से लगातार तैयारी की जा रही हैं। जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए लगातार जिम्मेदारों को निर्देशित किया जा रहा है। इसी के साथ इस वर्ष बीमारी का बहाना लेकर बोर्ड परीक्षा ड्यूटी न करने वाले अध्यापकों की अब खैर नहीं है। बीमारी का बहाना बनाकर अब बोर्ड परीक्षा से अध्यापक छुटकारा नहीं पा सकेंगे।

शासन की ओर से जनपदों को इस बाबत निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। दरअसल फरवरी-मार्च में होने वाले बोर्ड की परीक्षा के दौरान शादिया भी होती हैं ऐसे में कई अध्यापक अपने पारिवारिक शादी में जाने के लिए बीमारी का बहाना बनाकर बोर्ड परीक्षा से छुटकारा पा लेते थे लेकिन इस वर्ष ऐसा नहीं हो पाएगा। बोर्ड परीक्षा से छुटकारा पाने के लिए बीमारी बताने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं की ड्यूटी सीएमओ के पैनल की रिपोर्ट के बाद ही स्वीकृत की जा सकेगी।

CMO के प्रमाण पत्र के बाद मिलेगी छुट्टी

जनपद में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा होनी है। इसको लेकर तिथि में निर्धारित है। जनपद में 138 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक व शिक्षिकाओं को केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात किया गया है। इसी के साथ कई शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है। इस वर्ष जनपद में 138 केंद्र व्यवस्थापक, 138 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और 5244 कक्ष निरीक्षकों के तैनाती की गई है।

बोर्ड परीक्षा में शिक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाई जाएगी। बोर्ड परीक्षा के दौरान देखा गया है कि अधिकांश शिक्षक अनुपस्थित हो जाते थे उनके स्थान पर बेसिक विद्यालयों के शिक्षकों को लगाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। शासन की ओर से प्राप्त निर्देशों में कहा गया है कि यदि शिक्षक बीमार है तो उसको सीएमओ की ओर से गठित पैनल से जांच कर प्रमाण पत्र देना होगा। तभी बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से उसे छूट मिलेगी। अन्यथा किसी भी हाल में शिक्षक शिक्षिकाओं को बोर्ड परीक्षा से छूट नहीं मिलेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि विभाग की ओर से जारी निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News