मंडी सचिव के निर्देश के विरुद्ध लामबंद हुए व्यापारी, बोलेः अनावश्यक दबाव बर्दाश्त नहीं

Hardoi: नवीन गल्ला मंडी के सचिव द्वारा व्यापारियों को गेहूं खरीद बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए गए थे। साथ ही कहा गया था कि जो व्यापारी गेहूं खरीद में सहयोग नहीं देगा उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-26 10:16 GMT

हरदोई में मंडी सचिव के निर्देश के विरुद्ध लामबंद हुए व्यापारी(न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में मंडी सचिव और व्यापारी आमने-सामने आ गए हैं। मंडी सचिव की ओर से एक आदेश जारी किया गया था। जिसके विरोध में मंडी के सभी व्यापारी लामबंद होकर मंडी सचिव के विरुद्ध प्रदर्शन करने लगे। हरदोई की नवीन गल्ला मंडी के सचिव द्वारा व्यापारियों को गेहूं खरीद बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए गए थे। साथ ही कहा गया था कि जो व्यापारी गेहूं खरीद में सहयोग नहीं देगा उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

मंडी सचिव किस बात से व्यापारी आक्रोशित हो उठे और मंडी सचिव के निर्देश का विरोध करने लगे। मंडी के व्यापारियों ने एक बैठक कर मंडी सचिव के आदेश का विरोध किया और एक ज्ञापन सौंपा। हरदोई नवीन गल्ला मंडी में सरकारी गेहूं की खरीद लक्ष्य से कम है जिसको लेकर मंडी सचिव द्वारा अब व्यापारियों पर दबाव बनाया जा रहा है जिससे व्यापारियों में आक्रोश देखने को मिल रहा है।

गेहूं का बाज़ार भाव ज़्यादा, सरकारी भाव है कम

हरदोई के नवीन गल्ला मंडी के सचिव अजय प्रताप सिंह ने मंडी में पंजीकृत व्यापारियों को निर्देश दिए थे कि सरकारी गेहूं खरीद को बढ़ाने में सहयोग दें साथ ही उन्होंने व्यापारियों को चेतावनी दी थी यदि जो व्यापारी गेहूं खरीद बढ़ाने में सहयोग नहीं देगा उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। सचिव के बाद से पंजीकृत व्यापारियों में आक्रोश पैदा हो गया। व्यापारियों द्वारा एक बैठक कर मंडी सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों का विरोध किया गया और एक ज्ञापन मंडी सचिव को सौंप कर अनावश्यक दवा बनाने पर सामूहिक रूप से सभी पंजीकृत व्यापारी अपना लाइसेंस जमा कर कारोबार बंद कर देंगे।

व्यापारियों द्वारा ज्ञापन में कहा गया कि व्यापारियों द्वारा उठाए जाने वाले कदम की जिम्मेदारी मंडी सचिव और जिला प्रशासन की होगी। नवीन गल्ला मंडी के अध्यक्ष श्यामा कुमार गुप्ता टीटू ने कहा कि संगठन मंडी सचिव का अनावश्यक दवाब बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा। मंडी अध्यक्ष ने कहा कि बाजार का भाव ₹2400 प्रति क्विंटल चल रहा है जबकि सरकारी भाव 2275 रुपए प्रति कुंतल है। ऐसे में किसान नवीन गल्ला मंडी के बजाय बाहर गेहूं बेचना ज्यादा पसंद कर रहा है।

व्यापारियों की बैठक में व्यापारियों ने सामूहिक रूप से लाइसेंस जमा करने पर सहमति जाहिर की है और कहा कि यदि अनावश्यक दवाब पड़ेगा तो सामूहिक रूप से लाइसेंस जमा कर कारोबार बंद कर दिया जाएगा। इस मौके पर नवीन गल्ला मंडी के उपाध्यक्ष कौशिक गुप्ता, महामंत्री संजय गुप्ता, वरिष्ठ मंत्री रजनीश कुमार गुप्ता,कोषाध्यक्ष सूरज गुप्ता समेत अन्य व्यापारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News