Hardoi News: दूसरे के नाम कर दिया मालिकाना हक, दो सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर दर्ज हुई FIR, जांच में जुटी पुलिस

Hardoi News: रजिस्ट्रार, कानूनगो और लेखपाल ने फर्जीवाड़ा कर एक शख्स की भूमि को दूसरे के नाम कर दिया। इस मामले में पीड़ित की शिकायत पर पुलिस में अभियोग पंजीकृत किया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-30 10:19 GMT

दो सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने फर्जीवाड़ा कर अवैध रूप से जमीन दूसरे के नाम कर दिया, FIR दर्ज: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में लगातार फर्जीवाड़ा कर भूमि हथियाना के मामले सामने आते रहते हैं। भू-माफिया लेखपालों के साथ साँठ-गाँठ कर लोगों की जमीन अवैध रूप से कब्जा करते आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला हरदोई से सामने आया है जहां तत्कालीन रजिस्ट्रार, कानूनगो और लेखपाल ने फर्जीवाड़ा कर एक शख्स की भूमि को दूसरे के नाम कर दिया। इस मामले में पीड़ित की शिकायत पर पुलिस में अभियोग पंजीकृत किया है। पुलिस द्वारा जिला प्रशासन के अधिकारियों से पत्रावली तलब की उसके बाद जांच में भूमि को दूसरे के नाम स्थानांतरित करने का मामला सामने आया है। पुलिस पूरे मामले की जाँच में जुटी हुई है। पुलिस के मुताबिक अभियोग पंजीकृत किया जा चुका है। जाँच के दौरान जो मामला निकलकर सामने आएगा उनके अनुसार आगे की आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी।

सेवानिवृत्त हो चुके है दोनों कर्मचारी

मामला हरदोई जनपद के संडीला कोतवाली क्षेत्र के ढीकुन्नी का है जहां के रहने वाले प्रदीप और अनूप में पुलिस को तहरीर लेकर शिकायत दर्ज कराई है कि उसकी भूमि तहसील के अभिलेखों में सर्व के मजरा शिवपुरी निवासी मुन्नू लाल के नाम दर्ज कर दी गई है। पुलिस द्वारा मामले में अभियोग पंजीकृत करते हुए तहसील के अधिकारियों से इस बारे में आख्या मांगी थी जिसको लेकर तहसीलदार राजीव यादव द्वारा की गई जांच के दौरान लेखपाल और कानूनगो ने बताया कि 20 मार्च 2018 के आदेशों के क्रम के नाम बदल गया इस मामले में जब तहसीलदार द्वारा पत्रावली मांगी गई तो कार्यालय से पत्रावली मौजूद नहीं थी।

मामले में तत्कालीन कानूनगो उदयवीर और लेखपाल सुरेंद्र पाल को 20 मई को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया था लेकिन दोनों ही कर्मचारियों ने जवाब नहीं दिया। जांच के दौरान पता चला कि लेखपाल सुरेंद्र पाल की गलत आख्या के आधार पर तत्कालीन रजिस्ट्रार और कानूनगो उदयवीर ने भूमि का मालिकाना हक बदल दिया। तहसीलदार की तहरीर पर पुलिस ने उदयवीर और सुरेंद्र पाल के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया है।

आपको बताते चलें कि दोनों ही सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति हो चुके हैं। संडीला कोतवाल विजेंद्र सिंह ने बताया कि तहसीलदार की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की गई है वहीं प्रदीप और अनूप की तहरीर पर भी अभियोग पंजीकृत है। दोनों ही मामलों में जांच की जा रही है। मामले में जांच के बाद आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News