Hardoi News: महिलायें बन रही आत्म निर्भर, बेकरी से बना रहीं अपनी पहचान

Hardoi News: हरदोई में महिलायें घर पर रहकर आत्म निर्भर बन रही हैं जो की बदलते भारत की शुरुआत हैं। हरदोई में महिलाएं घर पर मांगलिक कार्यक्रम में प्रयोग होने वाले केक, फ़ास्ट फ़ूड समेत अन्य कई कार्य कर रही हैं।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-04-15 05:46 GMT

दीक्षा श्रीवास्तव (Pic: Newstrack)

Hardoi News: कोरोना संक्रमण ने देश में पुरुष से लेकर महिलाओं को आत्म निर्भर बना दिया है। कोरोना एक ऐसी त्रासदी थी जिससे आज तक बहुत से लोग उबर नहीं पाये हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को आत्म निर्भर बनने को लेकर जागरूक किया। प्रधानमंत्री ने लोकल फॉर वोकल के प्रयोग पर ज़ोर दिया था। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई मुहिम का असर हरदोई में भी देखने को मिल रहा है। हरदोई में भी पुरुषों के साथ महिलायें भी आत्म निर्भर बन रही हैं।

महिलायें घर पर रहकर आत्म निर्भर बन रही हैं जो की बदलते भारत की शुरुआत हैं। हरदोई में महिलाएं घर पर मांगलिक कार्यक्रम में प्रयोग होने वाले केक, फ़ास्ट फ़ूड समेत अन्य कई कार्य कर रही हैं। कुछ महिलायें अपने हुनर को प्रदर्शित करने के लिए कार्य कर रही हैं, जबकि कुछ महिलायें उससे अपना व परिवार का जीवन व्यापन कर रही हैं।

कई प्रकार के केक बनाकर बनाई पहचान

हरदोई शहर के मोहल्ला सुभाष नगर की रहने वाली दीक्षा श्रीवास्तव सोशल मीडिया पर मांगलिक कार्यक्रमों में प्रयोग होने वाले केक को लेकर काफ़ी प्रसिद्ध हैं। दीक्षा स्वयं केक बनाती हैं, जिसके बाद उसकी फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हैं। दीक्षा द्वारा बनाया गया केक लोगो को काफ़ी पसंद आता है। अब तक दीक्षा कई प्रकार के केक बना चुकी हैं। दीक्षा द्वारा फायर केक, बार्बी डॉल समेत मार्केट के चल रहे सभी प्रकार के डिजाइन के केक बना लेती हैं।

दीक्षा श्रीवास्तव ने अब तक पाइन ऐपल, स्ट्रॉबेरी, वनीला समेत कई अन्य फ्लेवर में केक बना चुकी हैं। दीक्षा श्रीवास्तव कहती है कि उनको दूसरो के मांगलिक कार्य के लिए केक बनाना काफ़ी अच्छा लगता है। ख़ासतौर पर बच्चों के लिये केक बनाना उन्हें काफ़ी पसंद है। दिन भर की व्यस्तता के बीच वह लोगों के लिए केक बनाती है। दीक्षा कहती हैं कि केक बनाना उन्हें काफ़ी पसंद है। दीक्षा श्रीवास्तव के यहाँ से केक लेकर गए विहान ने बताया की यहाँ का केक काफ़ी स्वादिष्ट था साथ ही पूरी तरह से बजट में है। केक को बनाते समय स्वच्छता का पूरा ख़्याल रखा जाता हैं जो भी डिजाइन बतायी जाती है वह ग्राहकों को मिल जाती हैं। 

Tags:    

Similar News