स्वास्थ्य मंत्री के गृह जनपद में मोबाइल पर मिल रहा एक्स-रे रिपोर्ट, मेडिकल कॉलेज से लेकर CHC बदहाल

Hardoi News: हरपालपुर सीएससी पर पीपीपी मॉडल से लगी डिजिटल एक्सरे मशीन का प्रिंटर खराब पड़ा है जिसके चलते मरीजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-18 09:09 GMT

स्वास्थ्य मंत्री के गृह जनपद में मोबाइल पर मिल रहा एक्स-रे रिपोर्ट (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में एक और जहां स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं वहीं उससे उलट हकीकत उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के गृह जनपद में देखने को मिल जाती हैं। स्वास्थ्य मंत्री के गृह जनपद के मेडिकल कॉलेज में सिटी स्कैन मशीन खराब है तो कहीं लगातार मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की अनदेखी व लापरवाही का नतीजा भुगतना पड़ता है। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में लगी एक्स-रे, सीटी स्कैन मशीन अव्यवस्थाओं के चलते कई महीनों तक खराब पड़ी रही।

ऐसा ही मामला एक बार फिर सामने आया है जहां सीएससी पर लगी एक्स-रे मशीन बीते कई महीनां से खराब है। इस मशीन को दुरुस्त करने की जिम्मेदार सुध नहीं ले रहे हैं। मरीजों को मोबाइल फोन पर एक्स-रे ले जाकर डॉक्टर को दिखाना पड़ रहा है उसके आधार पर डॉक्टर दवाएं लिख रहे हैं। पीपीपी मॉडल के तहत लगने वाली मशीन रखरखाव ठीक ना होने के चलते आए दिन खराब हो जा रही हैं।

एक महीने से ख़राब है एक्स-रे मशीन

हरपालपुर सीएससी पर पीपीपी मॉडल से लगी डिजिटल एक्सरे मशीन का प्रिंटर बीते एक महीने से खराब पड़ा है जिसके चलते सीएससी पर एक्स-रे कराने आने वाले मरीजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एक्स-रे मशीन ठीक ना होने से या तो मरीज बाहर पैथोलॉजी में जाकर एक्स-रे करा रहे हैं जिसके चलते उनकी जेब पर इसका असर देखने को मिल रहा है वही सीएचसी पर एक्स-रे कराने वाले मरीजों को उनके मोबाइल पर एक्स-रे की रिपोर्ट फोटो के माध्यम से खींच कर दी जा रही है।

हरपालपुर सीएससी पर प्रतिदिन 20 से 25 लोग एक्सरे करने के लिए पहुंचते हैं। सीएचसी पर लगी डिजिटल एक्स-रे मशीन का प्रिंटर एक महीना बीतने के बाद भी अब तक ठीक नहीं हो सका है। इस बाबत सीएससी अधीक्षक डॉक्टर आनंद पांडे ने बताया कि जिस संस्था के पास डिजिटल एक्सरे की मशीन संचालित करने की जिम्मेदारी है उसे पत्र भेजा जा चुका है व्यक्तिगत तौर पर भी मशीन का प्रिंटर सही कराया जाने को लिखा गया है। इसके बाद भी अभी तक इसकी मरम्मत नहीं हो पाई है। जल्द ही इसको दुरुस्त करा कर मरीजों को राहत देने का कार्य किया जाएगा।

Tags:    

Similar News