Hathras News: सीबीआई का डिप्टी कमिश्नर बन इंजीनियर से 27.40 लाख रुपए ठगे

Hathras News: खुद को सीबीआई का डिप्टी कमिश्नर बताते हुए इंजीनियर से कहा कि तुम्हारे खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है, क्योंकि आपने नंबर दो का पैसा अपने बैंक खाते में जमा किया है। कॉल करने वाले ने इंजीनियर व उसके परिवार को जेल भेजने की धमकी दी।

Report :  G Singh
Update:2024-09-30 18:39 IST

Hathras News

Hathras News: सीबीआई का डिप्टी कमिश्नर बन जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट के इंजीनियर से साइबर ठगों ने 27.40 लाख रुपए की ठगी को अंजाम दिया। पहले तो इंजीनियर व उसके परिवार को दो नंबर के पैसे में जेल भेजने की धमकी दी गई और फिर इससे बचने के नाम पर इंजीनियर से ठगी की घटना को अंजाम दिया गया। शातिरों से डरे हुए इंजीनियर ने दबाव में आकर दो बार में उनके बताए बैंक खातों में 27 लाख 40 हजार 47 रुपए रुपए डलवा दिए। ठगी का अहसास होने पर पीड़ित इंजीनियर ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

राजस्थान अजमेर रोड जयपुर रेल नगर निवासी मामराज सिहं कलूड़ा पुत्र अमर सिंह, सिकंदराराऊ के नगला मियां पट्टी देवरी सूआ मोहनपुर स्थित जीआर इन्फ्रप्रोजेक्ट में इंजीनियर है। 18 सितंबर 2024 की शाम करीब पौने पांच बजे इंजीरियर के मोबाइल फोन नंबर पर अज्ञात व्यक्ति ने कॉल किया। कॉल करने वाले ने खुद को सीबीआई का डिप्टी कमिश्नर बताते हुए इंजीनियर से कहा कि तुम्हारे खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है, क्योंकि आपने नंबर दो का पैसा अपने बैंक खाते में जमा किया है। कॉल करने वाले ने इंजीनियर व उसके परिवार को जेल भेजने की धमकी दी। जिससे इंजीनियर डर गया और शातिर लगातार इंजीनियर से 27 मिनट तक बात करता रहा और यही कहता रहा कि तुम्हारे खिलाफ एफआईआर दर्ज हो रही है। तुम परिवार सहित जेल जाओगे। इसके बाद तीन अलग अलग मोबाइल नंबरों से अज्ञात व्यक्तियों ने पुलिस अधिकारी की वर्दी में इंजीनियर को वीडीओ कॉल की और कहा कि अब तुम जेल जाओगे। तुम्हारा वारंट निकल गया है।

डरा हुआ इंजीनियर बोला मैं जेल नहीं जाना चाहता

फोन कॉल से इंजीनियर घबरा गया और अज्ञात वीडीओ कॉल करने वाले व्यक्ति से कहा कि मैं जेल नहीं जाना चाहता हूं और न ही अपने परिवार को परेशानी में देखना चाहता हूं। वीडीओ काल करने वाले शातिरों ने इंजीनियर को झांसे में लेकर वायस काल करके लगातार कई घंटे बात की और कहा कि यदि तुम अपने बैंक खातों से सरकारी खातों में रूपया जमा कर दोगे तो तुम जेल जाने से बच सकते हो।

इंजीनियर ने शातिरों के बताए खातों में जमा कराए रुपए

साइबर ठगी करने वालों के बातों से डरा इंजीनियर उनको पैसा देने के लिये तैयार हो गया और फिर 20 सितंबर 2024 को आरटीजीएस द्वारा अपने एसबीआई बैंक खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा भेजे गये सूरत गुजरात की एक बैंक के खाते में 7,90,047 रुपए जमा कर दिए। इसके बाद फोन पर शातिर ने कहा कि एक्सिस बैंक पहुंचो। बताए गए बैंक अकाउंट में आरटीजीएस द्वारा 19,50,000 रुपए जमा करा गए। इस प्रकार 27,40,047 रुपए एक ही खाता में दो बार में शातिरों ने इंजीनियर को दबाव में लेकर धमकी देकर जमा करा लिये।

प्लांट पर पहुंचे तो हुई साइबर ठगी की जानकारी

इसके बाद इंजीनियर अपनी कम्पनी के सिंकदराराऊ स्थित प्लांट पर पहुंचा। यहां पर जानकारी हुई कि साइबर ठगों ने गुमराह कर जेल भेजने की धमकी देकर 27,40.047 रुपए की ठगी की है।

साइबर क्राइम पोर्टल पर की गई शिकायत

इंजीनियर मामराज सिंह कलूडा एक व्यक्ति के बताने पर साइबर क्राइम पोर्टल पर अपनी शिकायत की और फिर इसकी शिकायत लेकर पीडित साइबर थाने पहुंचा। साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए पीड़ित ने ठगे हुए रुपयों को वापस दिलवाए जाने की मांग की है।

इन बातों की बरतें सावधानी

- उन कंपनियों और बैंकों से संपर्क करें जहां आपको पता है कि धोखाधड़ी हुई है।

- धोखाधड़ी अलर्ट रखें और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें।

- कोई अनजान कॉल करके अगर आपको डरा रहा है तो उसके बारे में पहले अच्छे से जानकारी कर लें।

- ऐसी स्थिति में धैर्य व सावधानी बरतें।

- अगर कोई आपका को फोन कॉल करके पुलिस के नाम पर ठगने का प्रयास कर रहा है तो इसकी सूचना साइबर थोन में दें।

Tags:    

Similar News