Hathras Stampede: उप जिलाधिकारी ने डीएम को सौंपी रिपोर्ट, भगदड़ को लेकर बड़ा खुलासा

Hathras Stampede: हाथरस में हुए हादसे को लेकर उपजिलाधिकारी ने डीएम को रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में बाबा के ब्लैक कमांडोज को भगदड़ा की वजह बताया बताया गयहै।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-03 06:00 GMT

Hathras Stampede News (Pic: Social Media)

Hathras Stampede News: कल हुई दर्दनाक घटना के बाद जिला प्रशासन जांच में जुट गया है। सीएम योगी ने भी 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है। घटना की जांच के बाद उप ज़िलाअधिकारी ने डीएम आशीष कुमार को रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में भगदड़ को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया कि भगदड़ का ज़िम्मेदार बाबा के ब्लैक कमांडोज हैं। रिपोर्ट के अनुसार बाबा के कामंडोज ने लोगों से धक्का मुक्की की। लोग बाबा तक पहुंचना चाहते थे। मगर उनके कामंडोज ने लोगों को रोकने के लिए धक्का दिया। जिसके बाद भीड़ अनियंत्रित हो गई। इसी के बाद भगदड़ मची और अब तक 121 लोगों की मौत हो गई।  


एफडीएम की रिपोर्ट में कई खुलासा

एसडीएम ने अपने रिपोर्ट में घटना को लेकर लापरवाही करने के कई खुलासे किए हैं। एसडीएम ने रिपोर्ट में बताया कि पंडाल में अनुमति से ज्यादा लोग मौजूद थे। 80,000 लोगों की अनुमति के बाद भी 2 लाख से अधिक श्रद्धालु सत्संग में पहुंचे थे। जिसके लिए उचित व्यवस्था नहीं थी। सत्संग के दौरान बुनियादी सुविधाएं भी मौजूद नहीं थीं। पंडाल में  न ही मेडिकल सुविधा थी, ना ही खान-पान की सुविधा थी और ना ही आने-जाने के रास्ते थे। इसके अलावा किसी आपदा में निकलने के लिए इमरजेंसी गेट भी नहीं बनाया गया था। 

बाबा के कमांडोज और श्रद्धालुओं के बीच धक्का-मुक्की

सत्संग के बाद लोग बाबा का काफिला बाहर निकला। इस दौरान लोग बाबा के दर्शन के लिए दौड़े। बाबा के कमांडोज ने लोगों को रोकने की कोशिश की। उनके गार्डस ने लोगों को धक्का दिया। रिपोर्ट के अनुसार इसी धक्का मुक्की से भीड़ अनियंत्रित हो गई। बाबा के चरण रज की धूल उठाने के चक्कर में भगदड़ मच गई। लोग एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे। लोग वहां से भागे तो दलदल और ऊंची नीची जमीन पर फिसल कर गिरे। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि गिरे हुए लोगों को उठने का मौका ही नहीं मिला। जिसके बाद बाबा का चमत्कार चीत्कार में बदल गया और 121 लोगों की जान चली गई। 


Tags:    

Similar News