Hathras News: सत्संग के दौरान अचानक मची भगदड़, 134 से ज्यादा लोगों की मौत, चारों तरफ बिछी लाशें

Hathras News: रतिभानपुर थाना क्षेत्र अन्तर्गत सत्संग के दौरान अचानक भगदड़ मच गयी। हादसे में कई महिलाएं और बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये।

Written By :  Shishumanjali kharwar
Report :  G Singh
Update: 2024-07-02 10:41 GMT

हाथरस में सत्संग के दौरान अचानक मची भगदड़ (न्यूजट्रैक) 

Hathras News: प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को बड़ा दुखद हादसा हो गया है, यहां रतिभानपुर थाना क्षेत्र अन्तर्गत सिकंदराराऊ में 'भाेले बाबा' का सत्संग चल रहा था। सत्संग के समापन के समय अचानक भगदड़ मचने से चीख-पुकार शुरू हो गई है। भगदड़ मचने के कारण 134 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि सत्संग सुनने के लिए 50 हजार से अधिक लोगों की भीड़ पहुंची थी। सूबे के आलाधिकारी, मंत्री मौके पर पहुंच गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सरकार ने मृतकों को दो-दो लाख का मुआवजा और गंभीर रूप से घायलों को पचास हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों की 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से फोन पर बातचीत भी की है, और घटना के बारे में जानकारी ली। वहीं,  गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम योगी से हादसे पर फ़ोन पर बात की। हाथरस घटना को लेकर पीएसी के तीन कमांडेंट मौके पर पहुंच गए हैं। आगरा, एटा और अलीगढ़ से पीएसी की कंपनियां पहुंच गई हैं। इसके साथ ही SDRF की दो कंपनियां भी मौके पर पहुंची हैं। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लोगों में आक्रोश है।

जानकारी के अनुसार, रतिभानपुर थाना क्षेत्र के सिकंदराराऊ में सत्संग के दौरान उस समय बड़ा हादसा हो गया, जब यहां अचानक सत्संग खत्म होने के बाद भगदड़ मच गयी। बताया जा रहा है कि सत्संग समाप्त होने बाद उमस और गर्मी के कारण लोगों में जल्दी बाहर निकलने की होड़ मची हुई थी, जिससे अचानक भगदड़ मच गयी और लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़ते चले गए। भगदड़ में महिलाएं और बच्चे नीचे गिरने लगे, भीड़ उनके ऊपर से दौड़ रही थी। कोई बचाने वाला नहीं था। चारों ओर चीख पुकार मच गयी। भगदड़ में महिलाएं और बच्चे लोगों के पैरों तले कुचल गए। इस दर्दनाक हादसे के बाद हड़कंप मच गया। चारों तरफ लोगों की लाशें बिछी पड़ी देख लोग सहम गए।

बताया जा रहा है कि हादसे में 134 से ज्यादा लोगों ने मौत हो गई। मरने वालों में अधितर महिलाएं शामिल हैं। इसके साथ ही कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को आनन-फानन में उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। जहां कई लोगों की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। वहीं घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

सीएम योगी ने लिया हाथरस घटना का संज्ञान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस में हुए हादसे का संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतृप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। एडीजी आगरा जोन व कमिश्नर अलीगढ़ सत्संग के दौरान हुए इस भीषण हादसे की संयुक्त जांच करेंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ की घटना में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

लोगों ने लगाया इलाज में लापरवाही का आरोप

हाथरस में सत्संग के बाद मची भगदड़ की घटना में दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अस्पताल में घायलों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया है, जहां लोगों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया।

ये बैनर को रहा वायरल

इस कार्यक्रम को लेकर एक बैनर वायरल हो रहा है। इसके मुताबिक, ग्राम फुलरई, मुगलगढ़ी, नेशनल हाईवे, सिकन्दराराऊ, जनपद - हाथरस में आयोजित सत्संग कार्यक्रम मानव मंगल मिलन सद्भावना समागम समिति, तहसील, सिकन्दरामऊ की ओर से आयोजित किया गया था। आयोजक समिति में देव प्रकाश मधुकर (इंजीनियर), महेश चंद्र, अनार सिंह, संजू यादव, चंद्रदेव और रामप्रकाश आदि के नाम शामिली है।
Tags:    

Similar News