Varanasi News: जिला अदालत में 2 महत्वपूर्ण केस पर सुनवाई आज, अखिलेश -ओवैसी के बयान पर कोर्ट सुनाएगी फैसला

Varanasi News:एडीजे कोर्ट में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और एमआईएम के के अकबरुद्दीन ओवैसी के द्वारा ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग पर तथाकथित टिप्पणी को लेकर सुनवाई होगी।

Newstrack :  Network
Update: 2023-09-08 06:04 GMT

Akhilesh yadav and Asaduddin Owaisi (photo: social media ) 

Varanasi News: वाराणसी जिला कोर्ट में आज दो अहम केस की होगी। पहला केस राखी सिंह की तरफ से प्रार्थना पत्र में यह मांग की गई है कि एएसआई सर्वे के दौरान जो प्रतीक चिन्ह मिले हैं सुरक्षित और संरक्षित किया जाए। दूसरे केस में एडीजे कोर्ट में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और एमआईएम के के अकबरुद्दीन ओवैसी के द्वारा ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग पर तथाकथित टिप्पणी को लेकर सुनवाई होगी। इस केस में दोनों पक्षों का जवाब दाखिल हो चुका है। आज कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है। अखिलेश यादव और ओवैसी पर एफआईआर दर्ज होगा या नहीं।

राखी सिंह की तरफ से दाखिल प्रार्थना पत्र में यह मांग की गई है कि सर्वे के दौरान मिले हिंदू प्रतीक चिन्हो और देवी देवताओं के विग्रहों को सुरक्षित और संरक्षित किया जाए राखी सिंह ने यह भी मांग किया है कि ज्ञानवापी परिसर में पढ़े जाने वाले नमाज में नमाजियों की संख्या निर्धारित की जाए। ज्ञानवापी परिसर में रंगाई पुताई प्रतिबंधित करने के लिए अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी को आदेश दिया जाए।

दोनों पक्षों को दी जा चुकी है याचिका की प्रति

ज्ञानवापी केस की वादिनी राखी सिंह प्रार्थना पत्र की कॉपी जुड़े हुए सभी लोगों को सौंपी जा चुकी है। इसमें प्रमुख रूप से विष्णु शंकर जैन, चार वादिनी महिलाएं, अधिवक्ता रवि कुमार पांडे, मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता तौहीद खान और मुमताज अहमद को कॉपी सौंपी जा चुकी है। पिछली सुनवाई में किस से केस से जुड़े हुए सभी लोगों ने कोर्ट से समय मांगा था जिस पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए आज की तारीख दी थी। हापुड़ की घटना के बाद से कोर्ट में अधिवक्ताओं की हड़ताल चल रही है जिसके चलते आज की कार्यवाही आगे भी बढ़ सकती है।

ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे की कार्यवाही रुकी

प्रयागराज हाई कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर के अंदर शील्ड एरिया को छोड़कर सर्वे की कार्यवाही 4 अगस्त से अभीतक लगातार चल रही है। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सर्वे की कार्यवाही नहीं हुई। आज भी मुस्लिम पक्ष के विरोध के चलते सर्वे की कार्यवाही नहीं हुई। वाराणसी की जिला जज की कोर्ट में एएसआई की तरफ से 56 दिन और दिए जाने की अर्जी लगाई गई है जिसपर आज सुनवाई होगी।

अब जानिए क्या कहा था अखिलेश और ओवैसी ने

के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और एमआईएम पार्टी के प्रमुख अकबरुद्दीन ओवैसी ने कोर्ट की कमीशन कार्रवाई के दौरान मिले शिवलिंग पर तथा कठिन टिप्पणी करते हुए कहा था कि किसी भी पत्थर को शिवलिंग मान लिया जाए और साथ ही कहा कि किसी भी पेड़ के नीचे पत्थर रख देने से क्या वह शिवलिंग हो जाएगा? दोनों नेताओं के बयान के बाद वाराणसी की अपर सत्र न्यायाधीश नवम विनोद कुमार यादव की कोर्ट में एक याचिका लगाई गई जिसमें यह मांग की गई थी कि दोनों नेताओं पर हिंदुओं धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर कानूनी कार्यवाही की जाए। कोर्ट से या मांग की गई थी कि दोनों नेताओं के ऊपर मुकदमा दर्ज किया जाए।

Tags:    

Similar News