कोरोना मरीजों के लिए देश में सबसे ज्यादा बेड यूपी में: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में एल-1, एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों में बेड की कुल क्षमता देश में सबसे ज्यादा 01 लाख से अधिक करने तथा कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता के 10 हजार पार करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगामी 15 जून तक टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 15 हजार करने तथा जून माह के अन्त तक बढ़ाकर 20 हजार किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Update: 2020-05-31 12:33 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में एल-1, एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों में बेड की कुल क्षमता देश में सबसे ज्यादा 01 लाख से अधिक करने तथा कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता के 10 हजार पार करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगामी 15 जून तक टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 15 हजार करने तथा जून माह के अन्त तक बढ़ाकर 20 हजार किए जाने के निर्देश दिए हैं।

अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में लाॅकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश के हर जनपद में एल-1 और एल-2 कोविड अस्पताल उपलब्ध हैं। एल-1 कोविड अस्पतालों में सामान्य बेड के साथ ही, आक्सीजन आपूर्ति की सुविधा से युक्त बेड भी उपलब्ध हैं।

भारत में रोजाना टूट रहा कोरोना का रिकॉर्ड: 24 घंटे में 8380 नए मामले, 193 मौतें

मार्च में आया था कोरोना का पहला केस

इसी प्रकार एल-2 कोविड अस्पतालों में आक्सीजन युक्त बेड के साथ ही, वेंटीलेटर की सुविधा से युक्त बेड भी उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि बीते मार्च माह के पहले सप्ताह में जब प्रदेश में कोरोना वायरस कोविड-19 का पहला मामला प्रकाश में आया था, उस समय राज्य में इसकी टेस्टिंग क्षमता मात्र 50 थी।

केन्द्र सरकार के सहयोग से वर्तमान में प्रदेश की टेस्टिंग क्षमता को विकसित कर 10 हजार से अधिक कर लिया गया है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ सहित अन्य लोेगों के प्रशिक्षण में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षण का कार्यक्रम सर्वाधिक महत्वपूर्ण कायों में से है।

इसलिए चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ के प्रशिक्षण का कार्यक्रम निरन्तर संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि सामान्य व्यक्ति के लिए इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आक्सीमीटर की रेंज कितनी होनी चाहिए, इसकी जानकारी पैरामेडिकल स्टाफ को दी जाए।

मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को कोविड व नाॅन कोविड अस्पतालों से संवाद बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में डाॅक्टर नियमित राउण्ड लें।

आम आदमी को राहत: कोरोना से हुए नुकसान की कर सकेंगे भरपाई, जल्द होगा एलान

बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण के समुचित प्रबन्ध किए जाएं

चिकित्सालयों में साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था के साथ-साथ बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण के समुचित प्रबन्ध किए जाएं। सभी जनपदों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, थ्री-लेयर मास्क, ग्लव्स, सेनिटाइजर आदि मेडिकल सुरक्षा सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता रहे। इन चीजों की कोई कमी नहीं है।

चिकित्सालयों में आॅक्सीजन की सुचारु उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। इस दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड अस्पतालों में 01 लाख से अधिक बेड की व्यवस्था कर ली गई है, जो देश में सर्वाधिक है।

Tags:    

Similar News