Hamirpur News: होली पर चौबीस घंटे खुलेंगे अस्पताल, एंबुलेंस भी रहेंगी तैयार

Hamirpur News: होली पर्व के मद्देनजर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राम अवतार ने जनपद के समस्त डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टी पर रोक लगा दी है। अस्पताल चौबीस घंटे खुलेंगे।

Report :  Ravindra Singh
Update: 2023-03-04 02:24 GMT

हमीरपुर: होली पर चौबीस घंटे खुलेंगे अस्पताल, एंबुलेंस भी रहेंगी तैयार

Hamirpur News: होली पर्व के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राम अवतार ने जनपद के समस्त डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टी पर रोक लगा दी है। होली के मद्देनजर अस्पताल चौबीस घंटे खुलेंगे। आई सर्जन, त्वचा रोग विशेषज्ञ भी ड्यूटी पर रहेंगे। सभी नंबरों की एंबुलेंस भी मरीजों के लिए हर वक्त तैयार रहेंगी। इमरजेंसी में ड्यूटी रोस्टर लागू किया गया है। सभी स्वास्थ्य इकाइयों में विशेष आकस्मिक कक्ष की भी स्थापना कराई गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बतााया कि होली पर्व पर इमरजेंसी केसों की संख्या बढ़ जाती है। खासतौर से दुर्घटनाओं के मामले बढ़ते हैं। केमिलयुक्त रंगों के प्रयोग से लोगों को स्किन की समस्या भी होती है। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने त्योहार के चलते तैयारियां शुरू कर दी हैं। डॉक्टर से लेकर स्टाफ नर्स तक की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है। अगर किसी को अपरिहार्य कारणों से जाना पड़ता है तो उसकी सूचना देनी होगी। डीएम की परमीशन मिलने के बाद ही कोई स्वास्थ्य कर्मी अपने तैनाती स्थल को छोड़ सकेगा। इसका उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

एंबुलेंस सेवाओं भी अलर्ट मोड रहेंगे

उन्होंने बताया कि 102, 108 और एएलएस एंबुलेंस सेवाओं को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है ताकि किसी इमरजेंसी पर मरीजों या दुर्घटनाओं का शिकार होने वालों को लाने ले जाने में कोई दिक्कत न हो।

इमरजेंसी ड्यूटी रोस्टर लागू

सीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल से लेकर सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौबीस घंटे खुले रहेंगे। इमरजेंसी ड्यूटी रोस्टर भी लागू किया गया है। नेत्र सर्जन और त्वचा रोग विशषेज्ञ भी लगाए गए हैं। डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ की एक टीम अलग से तैयार की गई है जो हर वक्त तैयार रहेगी। सभी स्वास्थ्य इकाइयों में विशेष आकस्मिक कक्ष स्थापित किए गए हैं ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से आसानी से निपटा जा सके।

Tags:    

Similar News