फैशन डिजाइनर आदेश वाजपेयी हत्याकांड मामले में IIT का पूर्व छात्र राहुल वर्मा दोषी करार, उम्र कैद की सजा हुई

Fashion Designer Adesh Vajpayee Murder Case : बहुचर्चित फैशन डिजाइनर आदेश वाजपेयी हत्याकांड मामले में कानपुर आईआईटी के पूर्व छात्र राहुल वर्मा को दोषी पाया गया है। लखनऊ की सीबीआई कोर्ट ने हत्या के दोषी राहुल वर्मा को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-05-22 17:10 GMT

Fashion Designer Adesh Vajpayee Murder Case : बहुचर्चित फैशन डिजाइनर आदेश वाजपेयी हत्याकांड मामले में कानपुर आईआईटी के पूर्व छात्र राहुल वर्मा को दोषी पाया गया है। लखनऊ की सीबीआई कोर्ट ने हत्या के दोषी राहुल वर्मा को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही 75 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। बता दें कि आदेश वाजपेयी साल 2008 में अपने दोस्त से मिलने के लिए मुंबई से IIT कानपुर आया था, जहां उसकी हत्या कर दी गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  फैशन डिजाइन आदेश वाजपेयी साल 2008 में यानी 16 साल बिजनेस के सिलसिले में लखनऊ आया था। लखनऊ के बाद वह कानपुर गया, जहां उसने अपने चचेरे भाई विवेक त्रिवेदी से मुलाकात की। इसके बाद वह कानुपर आईआईटी में अपने दोस्त से मिलने की बात कहकर निकल गया था, जहां से वह वापस नहीं लौटा। इसके बाद आदेश के परिजनों से कानपुर के मूलगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी।

खोपड़ी और हडि्डयां हुई थीं बरामद

आदेश के गायब होने के कुछ दिन बाद ही कानपुर आईआईटी के पास इंसान की खोपड़ी और हडि्डया बरामद हुई, जिससे में हड़कम्प मच गया। इसके बाद आदेश के परिजनों के आशंका जताने के बाद पता चला की यह उसकी ही हडि्डयां हैं। इस मामले में बवाल बढ़ने के बाद जांच सीबीआई को सौंप दी गई। सीबीआई ने आदेश के फोन कॉल और ई-मेल की जांच की तो आईआईटी का छात्र राहुल वर्मा रडार पर आया।

लखनऊ के आईआईएम से किया था गिरफ्तार

इस घटना के लगभग साढ़े तीन साल के बाद सीबीआई ने लखनऊ के आईआईएम में पढ़ाई कर रहे राहुल वर्मा को अरेस्ट कर लिया था। बता दें कि इसी राहुल से मिलने के लिए आदेश मुंबई से कानपुर आईआईटी आया था। आदेश की हत्या के बाद उसके शव को केमिकल से जला दिया गया था, ताकि उसकी पहचान न हो सके। आदेश डीएनए सैंपल उसकी मां से मैच कर गए है, तब उसकी पहचान हो सकी थी। हालांकि लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद आरोपी राहुल को हत्या का दोषी करार दिया गया है। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट राहुल वर्मा को उम्र कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही 75 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

सोशल साइट से हुई थी दोस्ती

बता दें कि मुंबई के फैशन डिजाइनर आदेश वाजपेयी (30) की अगस्त 2008 में हत्या कर दी गई थी। आदेश वाजपेयी और राहुल के बीच दोस्ती एक सोशल साइट के माध्यम से हुई थी, यह सोशल साइट समलैंगिग पुरुषों के लिए फेमस थी। सीबीआई ने जांच पड़ताल के बाद 2012 जनवरी में राहुल को गिरफ्तार कर लिया था। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 364 (अपहरण) और 120बी (आपराधिक षड्यंत्र) के तहत केस दर्ज किया गया। 

Tags:    

Similar News