गंगानदी में अवैध कारोबार: हो रहा जल-जीवों की तस्करी का धंधा

वैसे तो गंगा नदी में जल जीवो के शिकार पर बराबर प्रतिबंध चल रहा है लेकिन लॉक डाउन के दौरान तो पूरी तरह से नाव भी चलाना गंगा में प्रतिबंधित है।

Update: 2020-05-28 12:40 GMT

रायबरेली: वैसे तो गंगा नदी में जल जीवो के शिकार पर बराबर प्रतिबंध चल रहा है लेकिन लॉक डाउन के दौरान तो पूरी तरह से नाव भी चलाना गंगा में प्रतिबंधित है। लेकिन इस दौरान गंगा नदी में जल जीवो की तस्करी का खेल रात के अंधेरे में जोरों पर चल रहा है। कछुआ मछली का शिकार धड़ल्ले से किया जा रहा है और जल जीवो की तस्करी करने वाले लोग भोर होते ही लोडर में मछली कछुआ लादकर कर अन्य प्रदेशों में भी भेजने का काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें....मुस्लिमों पर जुर्म: अमेरिका के तगड़े एक्शन से भड़का चीन, खुल गई पोल

छोटी-छोटी मछलियां लादकर

यह कारोबार रायबरेली जिले में तेजी से फल-फूल रहा है। जल जीव गंगा को स्वच्छ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के बजाय उन्हें पकड़ने के बाद छोड़ दिया जाता है ।

मामला लालगंज थाना क्षेत्र के कटरा जनेवा गांव का है। जहां गुरुवार सुबह एक दिव्यांग युवक ने डायल 112 पर कॉल करके शिकायत की कि एक लोडर में भारी मात्रा में छोटी-छोटी मछलियां लादकर कुछ लोग लेकर जा रहे हैं।

सूचना पाते ही डायल 112 के पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए और तत्काल लोडर में नदी करीब 5 कुंटल छोटी मछलियों समेत दो लोगों को हिरासत में ले लिया जबकि गंगा में शिकार करके देने वाले लोग पुलिस को देखते ही भाग निकले पुलिस ने दो तस्करों को मौके से पकड़ा।

ये भी पढ़ें....सेना से घबराए दुश्मन: चला दी ताबड़तोड़ गोलियां, कईयों को मार गिराया

पुलिस के बीच सांठगांठ

लेकिन हद तो तब हो गई जब डायल 112 की टीम थाने लेकर पहुंची और वहां पर सुपुर्दगी में दे दिया और फिर वही हुआ जिसका अंदेशा था जल जीवो के तस्करों और लालगंज पुलिस के बीच सांठगांठ हुई ।

डायल 112 के चले आने के बाद लालगंज पुलिस ने लोडर समेत तस्करों को छोड़ दिया और उसके बाद जो हुआ उसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे शिकायतकर्ता दिव्यांग युवक को थाने पर तहरीर के लिए डायल 112 ले गई थी।

ये भी पढ़ें....बचे 400 जवान: आंतकी खून के थे प्यासे, बनाया था ये खतरनाक प्लान

जल जीवो के शिकार को रोकने के लिए

बाद में उसे ही काफी देर तक पुलिसकर्मियों ने बैठाए रखा बाद में उसे थाने से भगा दिया अब ऐसे में आप समझ सकते हैं कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिव्यांगों का हौसला बढ़ा रहे हैं और शायद यही वजह है कि दिव्यांग युवक ने गंगा को स्वच्छ रखने के लिए अहम भूमिका निभाने वाले जल जीवो के शिकार को रोकने के लिए कदम बढ़ाया था।

लेकिन भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के चलते उल्टे उसे ही बेइज्जत होना पड़ा अब आप खुद सुनिए मौके पर पहुंची डायल 112 ने अपनी ड्यूटी को बखूबी निभाते हुए मौके पर तत्काल पहुंचकर लोडर समेत मछली तस्करों को पकड़ लिया था ।

ये भी पढ़ें.... फडणवीस का उद्धव सरकार पर बड़ा हमला, मुंबई में कम की जा रही कोरोना टेस्टिंग

रिपोर्ट- नरेन्द्र सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News