Lucknow News: छात्रो ने कबाड़ से बनाया वाद्यंत्र, मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

Lucknow News: उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में लोहे के कबाड़ से बने वादयंत्रो के प्रदर्शन ने आये सभी दर्शको का मन मोह लिया। क्या आपने कभी सोचा है कि लोहे का कबाड़ जिसके रखे रहने से वह तुरंत जंग पकड़ लेता है उसका इतना शानदार इस्तेमाल किया जा सकता है।

Update: 2023-03-28 15:47 GMT
The sculptures include a Sitar and a Nagada (Pic: Newstrack)

Lucknow News: ललित कला अकादमी की कार्यशाला मे प्रस्तुत छात्रों ने लोहे के कबाड़ से बनी मूर्तियाँ उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में पेश की।

किस तरह बनाये गए यह वाद्ययंत्र

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी पधारे दर्शको को इन वाद्ययंत्रो के बनाने के तरीके ने आश्चर्यचकित कर दिया। इन वाद्ययंत्रो को लोहे की पुरानी कुर्सी, पुरानी साईकिल और दो पहिया वाहनों के पार्ट्स, पुरानी अलमारी, बॉल बेअरिंग आदि से बनाये गए है।

किसके द्वारा बनाये गए आकर्षक लोहे के वाद्ययंत्र

उत्तर प्रदेश ललित कला अकादमी द्वारा आयोजित आठ दिवसीय कार्यशाला के दौरान इन वाद्ययंत्रो को कलाकारों द्वारा बनाया गया। अलीगढ के अजय कुमार द्वारा विभिन्न वाद्ययंत्र, कथक नृत्यांगनाए, ग्रामोफ़ोन, सितार आदि। नाटक देखने आए एक दर्शक ने कहा “लोहे के कचरे से बनी इन मूर्तियों को देखना मेरी सोच से परे है। इन्हें बनाने वालों की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है।”

अमन जोशी का कहना है “मैं अपने घर में इखट्टा हुआ लोहा और अन्य कबाड़ बेचने के बारे में सोचता रहता हूँ लेकिन इन सुंदर मूर्तियों को देखकर में मंत्रमुग्ध रह गया। अब अपने घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए घर में रखें कबाड़ का एक रचनात्मक तरीक़े से इस्तेमाल करूँगा।

Tags:    

Similar News