Jal Jeevan Mission Ka Mahaghotala: AAP MP संजय सिंह का आरोप- NRHM से बड़ा है 'जल जीवन मिशन' का महाघोटाला

Jal Jeevan Mission Ka Mahaghotala: सांसद संजय स‍िंह ने कहा क‍ि 'मैंने पिछले दिनों जल जीवन मिशन में महाघोटाले का खुलासा किया था। इस खुलासे के बाद जिस तरह से आदित्यनाथ के मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह बौखलाए हुए हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Newstrack :  Chitra Singh
Update: 2021-08-17 15:39 GMT

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान आप सांसद संजय सिंह (फोटो: न्यूजट्रैक)

Jal Jeevan Mission Ka Mahaghotala: मंगलवार को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के प्रदेश प्रभारी व राज्‍यसभा सांसद संजय स‍िंह (Rajyasabha MP Sanjay Singh) ने प्रदेश कार्यालय पर प्रेसवार्ता को संबोधित किया। उन्‍होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 'जल जीवन म‍िशन' में हजारों करोड़ के घोटाले ('Jal Jeevan Mission' Scam) के खुलासे से सरकार परेशान हो उठी है। सरकार की बौखलाहट देखकर आशंका है क‍ि इस मामले में एनआरएचएम घोटाले (NRHM Scam) की तरह प्रदेश में हत्‍याओं का दौर शुरू होने की आशंका है। इसे एनआरएचएम से बड़ा घोटाला बताते हुए कांग्रेस (Congress), सपा (Samajwadi Party), बसपा (BSP) और सुभासपा (SBSP) से अपील की क‍ि इस मामले को सदन में उठाएं।'

सांसद संजय स‍िंह ने कहा क‍ि 'मैंने पिछले दिनों जल जीवन मिशन में महाघोटाले ('Jal Jeevan Mission' Ka Mahaghotala) का खुलासा किया था। इस खुलासे के बाद जिस तरह से आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) जी के मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह (Dr. Mahendra Singh) जी बौखलाए, उससे साबित होता है कि सरकार जल जीवन मिशन में हुए घोटाले के खुलासे से वह परेशान हैं। जल जीवन मिशन में हुए घोटाले का खुलासा करने के बाद मंत्री डॉ महेंद्र सिंह से लेकर इनके प्रमुख सचिव, रश्मि मेटैलिक कंपनी ने मुझे नोटिस भेजा। इतना ही नहीं एक विधायक से मेरे ऊपर एफआईआर भी करा दी। इससे साफ है क‍ि सरकार जल जीवन मिशन में घोटाले के खुलासे से बौखलाई है। ऐसे में जिस तरह से एनआरएचएम घोटाले में हत्याएं हुई थीं, उसी तरह की घटनाओं की दोबारा पुनरावृति हो सकती है। हालांक‍ि, सरकार की बौखलाहट से मैं डरने वाला नहीं।

हाईकोर्ट की देखरेख में एसआईटी व सीबीआई से हो जांच

सांसद संजय स‍िंह ने दो टूट कहा कि 'मैं आप लोगों के माध्यम से आदित्यनाथ की सरकार (Yogi Adityanath Sarkar) को कहना चाहता हूं क‍ि जितने चाहे मुकदमे कर लीजिए, जितनी बार चाहे जेल भेज दीजिए, लेकिन आपके भ्रष्टाचार का खुलासा एक नहीं एक हजार बार करूंगा। मंत्री महेंद्र सिंह पूछ रहे हैं, संजय सिंह ने कैसे कह दिया कि यह योजना 1 लाख 20 हजार करोड़ की है? मै आपको बता दूँ जल जीवन मिशन योजना का सरकार ने कई बार जो प्रजेंटेशन दिखाया है उसमें है क‍ि योजना की अनुमान‍ित लागत 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपये होगी। लोग दूषित पानी की वजह से मर रहे हैं अस्पताल में बीमार पड़े हैं, लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि आदित्यनाथ की सरकार घर-घर पानी पहुंचाने की योजना में भी भ्रष्टाचार कर रही हैं। यह पानी चोरी का मामला है लोगों के जीवन से जुड़ा मामला है इसलिए हम लोगों ने तय किया है कि आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश में इस घोटाले के विरुद्ध अभियान चलाएगी।'

संजय सिंह (फोटो- न्यूज ट्रैक)

उन्होंने आगे मांग करते हुए कहा, 'मैं मांग करता हूँ कि जल जीवन मिशन योजना में हुए घोटाले की सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट से मॉनिटर्ड एसआईटी से जांच होनी चाहिए, सीबीआई से जांच होनी चाहिए। जब तक इन अधिकारियों को जेल में नहीं डाला जाता तब तक मैं और हमारी पार्टी चैन से बैठने वाली नहीं है, इस पूरे प्रकरण की शिकायत लोकायुक्त से भी कर दी गई है और इसमें हम न्यायालय जाने की भी तैयारी कर रहे हैं।'

'चालीस चोर नहीं, यहां हजारों चोर'

संजय स‍िंह ने कहा क‍ि जो सरकार ऑक्सीमीटर-थर्मामीटर का घोटाला करे, बच्चों के 8 लाख के वेंटीलेटर को 22 लाख में खरीदे, बच्चों के मिड डे मील का पैसा खा जाए, 12000 का ऑक्सीजन सिलेंडर 55000 में खरीदे, जो सरकार 9 करोड़ रुपये कस्तूरबा गाँधी विद्यालय की बच्चियों के खाने का पैसा डकार जाए, उसमें तो 40 नहीं कई सौ अधिकारी भ्रष्टाचार में शामिल होंगे। मैंने तो सिर्फ अली बाबा चालीस चोर कहा है। दरअसल, मुझे तो यह कहना चाहिए था कि योगी बाबा और हजारों चोर की सरकार चल रही है।

रश्मि मैटेलिक का पक्ष लेने पर मंत्री को घेरा

संजय स‍िंह ने कहा क‍ि एक तरफ मंत्री डॉ. महेंद्र स‍िंह कह रहे हैं हमने रश्मि मैटेलिक को कोई ठेका नहीं दिया, दूसरी तरफ उसी रश्मि मैटेलिक की सफाई में आधे घंटे तक प्रेस कांफ्रेस करते रहे। यह वही कंपनी है ज‍िस पर 10 फ़रवरी, 2012 को रेलवे में 1000 करोड़ रुपये के घोटाले में सबीआई ने मुकदमा दर्ज किया। इसी रश्मि मटैलिक कंपनी के ऊपर 30 करोड़ की कर चोरी में 18 जनवरी, 2013 को मुकदमा दर्ज हुआ था। 27 नवंबर, 2019 को डीआरआई ने 4.5 करोड़ की कर चोरी का मुकदमा दर्ज करते हुए इनके मालिकान को गिरफ्तार करने का काम किया। ऐसी भ्रष्टाचारी कंपनी के बारे में आदित्यनाथ सरकार के मंत्री सफाई दे रहे है।

संजय स‍िंह-डॉ. महेंद्र स‍िंह (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

भ्रष्‍टाचारी अफसरों की कलई खोली

संजय स‍िंह ने जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र स‍िंह पर हमला बोलने के साथ जल जीवन म‍िशन के अफसरों की कलई भी खोली। उन्होंने कहा, "भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर डॉ. महेंद्र स‍िंह के अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव कह रहे हैं कि 29 साल का उनका सरकारी जीवन बड़ा बेदाग है, लेकिन जब वह कमिश्नर थे तो हाई कोर्ट ने एक इंक्वायरी इन के ऊपर ऑर्डर की थी। अधिकारी आलोक कुमार सिन्हा के भ्रष्टाचार के खिलाफ तत्कालीन मंत्री शिवाकांत ओझा जी ने चिट्ठी ल‍िखी थी। कानपुर देहात के भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अरविंद सचान ने मुख्यमंत्री को इस संबंध में चिट्ठी लिखी है, ऐसी तमाम चिट्ठियां इनके भ्रष्टाचार के सबूत के रूप में मौजूद हैं।"

Tags:    

Similar News