Jalaun News: गांव में लगाई गई जनचौपाल, मंडलायुक्त ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

Jalaun News: जालौन के ऐरी रामपुरा मेमंडलायुक्त ने चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं मंडलायुक्त ने छह महीने के बच्चों का अन्नप्राशन कराया। यह कार्यक्रम मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

Report :  Afsar Haq
Update:2024-10-17 16:16 IST

Jalaun News ( Pic- Newstrack)

Jalaun News:  जालौन में दो दिवसीय दौरे पर आए कमिश्नर ने गांव में जन चौपाल लगाकर वहां पर आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुना वही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जाए वहीं उनकी जो भी समस्या हो गांव मे कैंप लगाकर तत्काल निस्तारण किया जाऐ। मंडलायुक्त ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई भी कराई, जिससे उन्हें पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

जालौन के ऐरी रामपुरा मेमंडलायुक्त ने चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं विमल कुमार दुबे ने जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय के ऐरी रामपुरा में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के तहत जन चौपाल का आयोजन किया। इस चौपाल का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों की समस्याओं को सुनना और उन्हें गांव में ही समाधान प्रदान कराना है। मंडलायुक्त ने इस दौरान स्थानीय निवासियों से संवाद किया और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। चौपाल में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए, जिन्होंने अपनी समस्याएं वृद्धा पेंशन निराश्रित पेंशन विकलांग पेंशन बताई, जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैंप लगाकर लाभार्थियों को लाभान्वित करें।

मंडलायुक्त ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई भी कराई

मंडलायुक्त ने छह महीने के बच्चों का अन्नप्राशन कराया। यह कार्यक्रम मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। मंडलायुक्त ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई भी कराई, जिससे उन्हें पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को सही खान-पान और स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के बारे में भी बताया।इसके साथ ही, मंडलायुक्त ने मनरेगा अन्नपूर्णा भवन, खाद्य एवं रसद विभाग की उचित दर की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि यहां की सुविधाएं और सामग्री ग्रामीणों की आवश्यकताओं के अनुरूप हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उचित दर की दुकानों पर खाद्य सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे।

मंडलायुक्त ने स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिया कि वे सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान करें और नियमित रूप से जन चौपाल का आयोजन करें। उन्होंने कहा, “आपकी समस्याओं को सुनना और उनका समाधान करना हमारी प्राथमिकता है। सरकार की योजनाओं का लाभ हर एक पात्र नागरिक तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य है। मंडलायुक्त ने ग्रामीणों को कहा कि जिला प्रशासन केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कर रहा है।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार श्रीवास, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नेहा ब्याडवाल, प्रभारी जिला विकास अधिकारी महेंद्र चौबे, परियोजना निदेशक अखिलेश तिवारी, डीसी मनरेगा रामेंद्र कुशवाहा, जिला पंचायत राज अधिकारी राम अयोध्या प्रसाद सहित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News