B.Ed परीक्षा: कोरोना संकट के बीच आया परीक्षार्थियों का सैलाब, इतने हुए शामिल

कई बड़े परीक्षा केन्द्रों पर उस कालेज के शिक्षकों ने परीक्षा ड्यूटी करने से इनकार कर दिया तो बाहरी लोगों से कक्ष निरीक्षण का कार्य कराया गया है।

Update: 2020-08-09 15:44 GMT

जौनपुर: कोरोना संक्रमण काल के दौरान पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने पहली बार प्रशासनिक अधिकारीयों की देख रेख में आज बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न कराया है। परीक्षा के दौरान शासन की गाइडलाइन एवं सोशल डिस्टेन्सिंग की खूब धज्जियां उड़ीं हैं। खबर मिली है कि कई बड़े परीक्षा केन्द्रों पर उस कालेज के शिक्षकों ने परीक्षा ड्यूटी करने से इनकार कर दिया तो बाहरी लोगों से कक्ष निरीक्षण का कार्य कराया गया है।

जिले में 42 हजार 209 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक सतेन्द्र सिंह के अनुसार जिले के कुल 56 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा करायी गयी है। इसमें 26 सेन्टर डिग्री कॉलेजों में थे। तो 30 सेन्टर इंटर कॉलेजों में बनाये गए थे। पूरे जनपद में कुल 42 हजार 209 परीक्षार्थियों ने प्रवेश परीक्षा में भाग लिया। इसमें 21 हजार 104 सुबह की प्रथम पाली में और 21 हजार 05 शाम की दूसरी पाली में परीक्षा दिये हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी में तबाही! बाढ़ की चपेट में 820 गांव, हर तरफ मचा कोहराम

B.ed Entrance Exam

परीक्षा नियंत्रक के अनुसार लगभग 85 प्रतिशत प्रशिक्षार्थी परीक्षा में बैठे 15 प्रतिशत ने परीक्षा छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि शासनादेश के तहत दो सेन्टर के लिए एक एसडीएम स्तर का अधिकारी लगाया गया था। जो लगातार चक्रमण करते हुए परीक्षा की सुचिता बनाये रखने में सहयोग किया है। सभी परीक्षा केन्द्रो पर सीसीटीवी कैमरा लगा था।

सोशल डिस्टेन्सिंग की उड़ी धज्जियां

B.ed Entrance Exam

ये भी पढ़ें- सिंधु जल समझौते पर बातचीत करेंगे भारत-पाकिस्तान, लेकिन यहां फंसा पेंच

ये तो परीक्षा नियंत्रक का कथन है। लेकिन जिला मुख्यालय पर सबसे बड़े परीक्षा केन्द्र टीडी पीजी कालेज की खबर है कि यहां पर कालेज के तमाम शिक्षक कक्ष निरीक्षण की ड्यूटी से परहेज कर लिया तो बाहरी लोगों से कक्ष निरीक्षण की ड्यूटी करायी गयी। यही नहीं यहाँ पर तो केन्द्र प्रभारी ( कालेज के प्राचार्य ) ही नदारद रहे हैं।

B.ed Entrance Exam

ये भी पढ़ें- UP में कोरोना का तांडव, 24 घंटे में मचाया ऐसा तहलका, जानकर उड़ जाएंगे होश

इससे परीक्षा की सुचिता का सहज अनुमान लगाया जा सकता है। सबसे बड़ी बात कि शासनदेश था कि कोरोना काल में सोशल डिस्टेन्सिंग का कड़ाई से पालन किया जाए। लेकिन लगभग सभी परीक्षा केन्द्रो पर सोशल डिस्टेन्सिंग की धज्जियां खूब उड़ने की खबर मिली है। चर्चा है कि यह परीक्षा कोरोना संक्रमण को बढ़ाने मे सहायक साबित होगी।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

Tags:    

Similar News