Jaunpur News: महामारी से दहल उठा जौनपुर, 3 दिन में 4 मासूमों की मौत, पलायन करने लगे परिवार

Jaunpur News: जौनपुर जिले में निमोनिया के कहर से लोगों में खौफ का माहौल है। एक दर्जन से ज्यादा बच्चे इस बीमारी की चपेट में हैं। खबरों के मुताबिक, तीन दिन में चार मासूम दम तोड़ चुके हैं।

Update: 2023-08-22 04:28 GMT
Jaunpur News Today ( सोशल मीडिया)

Jaunpur News Today: जौनपुर जिले में निमोनिया के कहर से लोगों में खौफ का माहौल है। एक दर्जन से ज्यादा बच्चे इस बीमारी की चपेट में हैं। खबरों के मुताबिक, तीन दिन में चार मासूम दम तोड़ चुके हैं। बच्चों के बीच फैली इस बीमारी को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है। कुछ परिवार गांव से पलायन तक करने लगे हैं। पूरा मामला मीरगंज थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत भटहर दीनापुर के मुसहर बस्ती का है।

सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े इस समाज के लोग शिक्षा के अभाव में इसे किसी प्रकार का दैवीय संकट समझ रहा है। कुछ लोग अपने बच्चों को फौरन अस्पताल न ले जाकर तांत्रिक के पास झाड़-फूंक के लिए जाते हैं। जिससे उनकी हालत और बिगड़ जाती है। बच्चों की मौत की खबर मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। फौरन जिले से एक मेडिकल टीम प्रभावित क्षेत्र में भेजी गई।

मुसहर बस्ती के अभी भी करीब 18 बच्चे निमोनिया की चपेट में हैं। वे खांसी-बुखार और सांस फूलने की समस्या से जूझ रहे हैं। जिले से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में मेडिकल कैंप लगाया है। बस्ती के सभी बच्चों की जांच की जा रही है। दवाओं के छिड़काव के साथ ही लोगों के बीच दवाओं का वितरण किया जा रहा है।

तीन दिन में 4 मासूमों की गई जान

जानकारी के मुताबिक, ग्राम पंचायत भटहर दीनापुर के मुसहर बस्ती में करीब एक सप्ताह पहले कुछ बच्चे बीमार हुए। शुरूआत में किसी को बुखार तो किसी को खांसी आ रही थी। धीरे-धीरे बीमार बच्चों की संख्या बढ़ती गई। 18 अगस्त को बस्ती में पहली मौत छह माह रोहन के रूप में दर्ज हुई। उसी दिन शाम को 4 वर्षीय बच्ची परी ने भी दम तोड़ दिया। अगले दिन यानी 19 अगस्त को 6 वर्षीय बच्ची सोहानी और 20 अगस्त को 4 वर्षीय बच्ची शालू की मौत हो गई। इसके बाद तो गांव में हड़कंप मच गया। कुछ परिवार ने तो डर के मारे अपने बच्चों के साथ गांव ही छोड़ दिया।

Tags:    

Similar News