Jaunpur News: पीयू स्टार्टअप का नीति आयोग की 'इनोवेशन फॉर यू' कॉफी टेबल बुक में मिला स्थान, इस उपलब्धि पर शिक्षकों ने दी बधाई

Jaunpur News: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्थापित स्टार्टअप, हीथॉक्स-के प्राइवेट लिमिटेड, को नीति आयोग, भारत सरकार के "इनोवेशन फॉर यू" कॉफी टेबल बुक के छठे संस्करण में शामिल किया गया है।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2024-09-08 11:01 GMT

पीयू स्टार्टअप का नीति आयोग की 'इनोवेशन फॉर यू' कॉफी टेबल बुक में मिला स्थान, इस उपलब्धि पर शिक्षकों ने दी बधाई: Photo- Newstrack

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के इन्क्यूबेशन सेंटर के स्टार्ट अप इनक्यूबीटी और विश्वविद्यालय के एल्युमनाई, शेखर आनंद और कुसुम आनंद द्वारा स्थापित स्टार्टअप, हीथॉक्स-के प्राइवेट लिमिटेड, को नीति आयोग, भारत सरकार के "इनोवेशन फॉर यू" कॉफी टेबल बुक के छठे संस्करण में शामिल किया गया है। इस विशेष संस्करण में पूरे भारत के 50 प्रमुख उद्यमियों के नवाचारों और प्रयासों को प्रस्तुत किया गया है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के लिए यह उपलब्धि है।

यह पहल अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग के तहत पहली बार की गई है, जिसमें जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट अप्स को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया है। अटल इनोवेशन मिशन के इनक्यूबेटर नेटवर्क ने इन स्टार्टअप्स को मेंटरशिप, इन्क्यूबेशन और फंडिंग सहायता देकर उनके नवाचारों को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे वे समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें।

'इनोवेशन फॉर यू' के छठवें संस्करण में हीथॉक्स-के के साथ-साथ देश के 50 अग्रणी उद्यमियों की प्रेरक कहानियों को शामिल किया गया है, जो डायग्नोस्टिक्स, ड्रग डिस्कवरी, बायोइंजीनियरिंग और थेरेप्यूटिक्स जैसे क्षेत्रों में अनूठे समाधान पेश कर रहे हैं। यह बुक भारत की जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में परिवर्तनकारी क्षमताओं और सतत विकास के प्रति कटिबद्धता का उदाहरण प्रस्तुत करती है।

विश्वविद्यालय की उपलब्धि पर शिक्षकों ने दी बधाई

उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में, हीथॉक्स-के को बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित 'मेडिकल एशिया 2024' में टॉप 10 स्टार्टअप्स में भी चयनित किया गया। इस आयोजन के दौरान, कंपनी के सीओ-फाउंडर शेखर आनंद ने सिकल सेल और बीटा थैलासीमिया के लिए घर बैठे जाँच किट के विकास पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही, थाईलैंड में इन किट्स के वैलिडेशन को लेकर एक अनुबंध भी किया गया। उनकी इस उपलब्धि पर इनक्यूबेशन केंद्र के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर अविनाश पाथर्डीकर, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. प्रदीप कुमार सहित परिसर के शिक्षकों ने बधाई दी है।

वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्यालय इन्क्यूबेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रोफेसर अविनाश पाथर्डीकर ने हीथॉक्स-के की इस सफलता को एक मील का पत्थर बताते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं। ।

Tags:    

Similar News