झांसी: मंदिर तोड़कर हिंदुओं पर हमला, दो गिरफ्तार, मास्टर माइंड की तलाश

कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजे खां खिड़की बाहर जमीनी विवाद को लेकर मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने मंदिर तोड़कर हिन्दू परिवार पर हमला बोल दिया था। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, जबकि बवाल करने वाले मास्टर माइंड असलम की सरगर्मी से तलाश जारी है।

Update: 2021-02-16 16:46 GMT
झांसी: मंदिर तोड़कर हिंदुओं पर हमला, दो गिरफ्तार, मास्टर माइंड की तलाश

झाँसी: कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजे खां खिड़की बाहर जमीनी विवाद को लेकर मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने मंदिर तोड़कर हिन्दू परिवार पर हमला बोल दिया था। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, जबकि बवाल करने वाले मास्टर माइंड असलम की सरगर्मी से तलाश जारी है। उधर, मोहल्ले में अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर खुफिया विभाग ने नजर रखना शुरु कर दी है। इसके अलावा बाहरी तत्वों पर नजर रखने के लिए उक्त मोहल्ले में पेट्रोलिंग व्यवस्था बढ़ाई गई है।

मालूम हो कि योगीराज में भी कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजेखां खिड़की बाहर मोहल्ले में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमीनी विवाद के चलते मंदिर में तोड़फोड़ की थी। साथ ही हिन्दू परिवारों को पीटा गया था। बाद में मकानों में आग लगाने की धमकी देकर मुस्लिम समुदाय के लोग चले गए थे। बवाल को देखते हुए वहां पर पुलिस बल और पीएसी तैनात कर दी गई थी। इस घटना को लेकर एसएसपी ने काफी नाराजगी जताते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ें: मीरजापुर: गंगा में डूबे तीन युवक, दो की मौत, एक को बचाया गया

घटना का मास्टर माइंड है असलम

सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में रहने वाले प्रदीप कुशवाहा ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया था कि वह अपनी जमीन पर मौजूद था, तभी कुछ मुस्लिम समुदाय के लोग वहां आए थे और आपसी समझौते से अलग हटकर ज्यादा जमीन पर खम्भे गाडने लगे थे। मना करने पर मारपीट की थी। यही नहीं, घटना के मास्टर माइंड असलम ने अपने साथियों का मारपीट करने के लिए उकसाया भी था।

इस कारण ज्यादा बवाल हो गया था। जबकि असलम के दो साथी झगड़ा करने को तैयार नहीं थे। इस मामले में कोतवाली पुलिस के बड़ागांव गेट चौकी प्रभारी आर के सिंह, उपनिरीक्षक महाराज सिंह, मुख्य आरक्षी बलराज सिंह व आरक्षक आशीष यादव ने ने हैदर अली व रशीद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मालूम हो कि प्रदीप की तहरीर पर पुलिस ने सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में रहने वाले असलम, नसरु, रशीद, हैदर आदि के खिलाफ दफा 147,323,504,506,354 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया था।

यह था घटना का कारण

सूजे खां खिड़की अंदर 5860 वर्ग फिट जमीन वर्ष 1985 में श्रीराम कुशवाहा द्वारा हल्काई आदि 21 व्यक्तियों के नाम जरिये बैनामा विक्रय की गई थी। श्रीराम कुशवाहा की मृत्यु के उपरान्त तीन बेटे लक्ष्मी नारायण, बृजनन्दन व देवेन्द्र उर्फ गुड्डू ने अपने पिता द्वारा बेची गई जमीन की माल्कियत का विपक्षी असलम आदि से विवाद था। इसका निस्तारण 13 फरवरी 2021 को राजस्व टीम द्वारा मौके पर नाप कर सीमांकन दोनों पक्षों की सहमति से किया गया था। इस एवज में विपक्षी असलम आदि ने खम्बे गाडकर तार फैन्सिंग शुरु की। फैन्सिंग के दौरान विपक्षी आगे बढ़ने लगे तो प्रदीप कुशवाहा से विवाद हो गया था। मारपीट भी हुई थी। इस मामले में पीड़ित पक्षों के बयान भी दर्ज कर लिए हैं।

ये भी पढ़ें: झांसी: DM बोले- क्षेत्र में पेयजल समस्या बर्दाश्त नहीं की जाएगी

तरह-तरह की उड़ाई जा रही हैं अफवाहें

सूजे खां खिड़की अंदर मोहल्ले में एक समुदाय के कुछ खुराफाती तत्वों द्वारा तमाम तरह के अफवाह उड़ाई जा रही है। इसको लेकर मोहल्ले में तनाव का माहौल बना हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक समुदाय के कुछ बाहरी तत्व यहां आ गए हैं। वह अफवाह फैलाते हुए देख लेने की धमकियां दे रहे हैं। इसको लेकर मोहल्ले के लोग भयभीत है। क्षेत्रवासियों ने उक्त मोहल्ले में पेट्रोलिंग व्यवस्था बढ़ाए जाने की मांग की है। इसी के मद्देनजर मोहल्ले में पेट्रोलिंग व्यवस्था बढ़ाई गई है।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Tags:    

Similar News