Jhansi News: जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने किया भगवान महाकालेश्वर मंदिर बाहर एंव सिद्धेश्वर मंदिर का निरीक्षंण

Jhansi News: कांवड यात्रा के दौरान मंदिर के अंदर एंव बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-16 14:57 GMT

Jhansi News:

Jhansi News: श्रावण मास के दृष्टिगत कांवड़ियों की नगर में भगवान महाकालेश्वर मन्दिर, सिद्धेश्वर मन्दिर तक कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं की यथा स्थिति का जायजा लेने के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस के साथ भ्रमण कर जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर के अन्दर और मंदिर के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए ताकि अव्यवस्था को रोका जा सके।

बड़े वाहनों का रूट डायवर्जन किए जाने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मंदिर के प्रबन्धक एवं संचालकों से वार्ता की, उन्होंने अधिकारियों को कावंड़ियों के जत्थे को सिद्धेश्वर मंदिर ग्वालियर रोड,भगवान महाकालेश्वर मंदिर बाहर गाँव गेट तक सुरक्षित पहुँचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन-जिन अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह निर्धारित स्थानों पर उपस्थित रहे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते, यदि कहीं पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे कि समस्या का समय से निदान किया जा सके।जिलाधिकारी ने सिद्धेश्वर मंदिर की में कांवड़ यात्रा के दौरान आने जाने वाले बड़े वाहनों का रूट डायवर्जन किए जाने के निर्देश दिये ताकि कावडिय़ों के साथ किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोका जा सके। जनपद क्षेत्र में कांवड़ियों की सुरक्षा एवं यातायात को सुलभ बनाये रखने के दृष्टिगत कुछ स्थानों पर बेरिकेटिंग की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।


पीने के पानी व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था हो

जिलाधिकारी ने नगर में कांवड़ यात्रा हेतु व्यवस्थाओं की जानकारी ली, उन्होंने बताया कि कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत लगने वाली ड्यूटियों हेतु कर्मचारियों को बेहतर व्यवहारिक/आत्मीयता से व्यवहार करने के निर्देश दिए तथा कांवड़ यात्रियों को एक पाइण्ट से दूसरे पाइण्ट तक तैनात पुलिस व प्रशासन के कर्मचारियों द्वारा पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। कांवड़ यात्रियों के लिये पीने के पानी, प्राथमिक चिकित्सा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।

कावंड यात्रा मार्गों पर एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था हो

समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने हेतु सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं इनके साथ तहसील स्तरीय अधिकारियों व पुलिस बल को तैनात किया गया है। कावंड मार्ग पर थोड़ी-थोड़ी दूर पर पुलिस पिकेट/गश्त की व्यवस्था की गयी है। कावंड यात्रा मार्गों पर एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था कर ली गयी है। कावंड यात्रा मार्ग पर विद्युत आपूर्ति व विद्युत तारों को भी दुरुस्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी अनहोनी घटना से बचा जा सके।


gबेहतर साफ सफाई करने के दिए निर्देश

कांवड़ यात्रा मार्ग को पूरी तरह गड्ढा मुक्त किए जाने तथा संपूर्ण नगर के साथ उक्त मार्ग की बेहतर साफ सफाई करने के भी निर्देश निरीक्षण के दौरान दिए गए। कांवड़ यात्रा के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा सड़क किनारे लगाये गये शिविरों से यातायात प्रभावित होने/दर्घटनाएं होने सम्भावना के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरते जाने के एंव जत्थों के साथ में प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस बल द्वारा कांवड़ियों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि हल्के वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था करके संवेदनशील मार्गों पर मोबाइल गश्त की व्यवस्था की जाय।

यह अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार क्षेत्राधिकारी पुलिस नगर राम वीर सिंह, एलआईयू इंस्पेक्टर नीरज कुमार दीक्षित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News