Jhansi News: इलेक्ट्रॉनिक शोरूम अग्निकांड के बाद एक्शन मोड में डीएम, फायर सेफ्टी सिस्टम को लेकर दिए सख्त निर्देश

Jhansi News: डीएम रविंद्र कुमार ने सीपरी बाजार क्षेत्र अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में अग्निकांड की भीषण घटना के दृष्टिगत एक्शन मोड पर आए और उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्धारित प्रारूप पर 14 विभिन्न सूचनाएं तत्काल उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

Update: 2023-07-08 15:59 GMT
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार: Photo- Newstrack

Jhansi News: डीएम साहब, कोतवाली थाना क्षेत्र के चौधरयाना और मजदूरवाली गली के हालात जरुर देख लो, यहां पर मकान तोड़कर गोदाम व बेंसमेंट बना लिए हैं। इनकी संख्या सैकड़ों में हैं। इन स्थानों पर कपड़ों का कारोबार किया जा रहा हैं, अगर किसी भी गोदाम में अचानक चिंगारी उठी तो आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। यह हालात यहां पर बन चुके हैं। वहीं, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सीपरी बाजार क्षेत्र अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में अग्निकांड की भीषण घटना के दृष्टिगत एक्शन मोड पर आए और उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्धारित प्रारूप पर 14 विभिन्न सूचनाएं तत्काल उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आग लगने की घटनाओं की बढ़ती संख्या के साथ अग्नि सुरक्षा एक बड़ी चिंता का कारण बन गई है लगातार हो रही आग लगने की घटना जनपद की निर्माण श्रंखला के लिए एक गंभीर खतरा बनती जा रही हैं।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि हर साल आग लगने की कई घटनाएं होती हैं जिनमें कई लोगों की मौत हो जाती है और कई लोग घायल हो जाते हैं लेकिन इतना ही नहीं आग लगने की इन घटनाओं से बड़ी मात्रा में संपत्ति जलकर नष्ट हो जाती है जिससे प्रदेश/जनपद की अर्थव्यवस्था को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

फायर सेफ्टी के प्राविधानों का पालन किया जा रहा हैं या नहीं?

जिलाधिकारी ने कहा कि गत वर्ष झाँसी महानगर के बड़ा बाज़ार क्षेत्र में स्थित कपड़े के शोरूम में लगी आग के कारण जनहानि हो गयी थी। उस घटना से अब तक समय-समय पर कई बार निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा निर्धारित फायर सेफ्टी के प्राविधानों के अनुसार सरकारी, निजी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों/भवनों, नर्सिंग होम एवं शोरूम का नियमित रूप से निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें, कि जनपद में सरकारी, निजी एवं व्यवासायिक प्रतिष्ठानों/भवनों में फायर सेफ्टी के प्राविधानों का अनुपालन किया जा रहा है अथवा नहीं ?

डीएम ने सीएफओ से पूछा, अब तक कितनी बिल्डिंगों का किया निरीक्षण

उन्होंने पूर्व दिए गए निर्देशों के क्रम में अब तक कुल कोई कार्यवाही ना होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य शमन अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि जनपद के समस्त नगर निकाय, विकासखंड, वार्ड, ग्राम पंचायतों में कुल कितनी बिल्डिंगों की संख्या है। जिसमें अग्नि सुरक्षा उपाय लगाए जाने हैं, आपके द्वारा अब तक कितनी बिल्डिंगों का निरीक्षण कर लिया गया है जिसमें अग्नि सुरक्षा उपायों का अनुपालन किया जा रहा है, और कितने भवन स्वामियों द्वारा अब तक अग्नि सुरक्षा उपाय का अनुपालन नहीं किया जा रहा और उनके विरुद्ध अब तक क्या कार्यवाही की गई तथा शेष बिल्डिंग आपके द्वारा कब तक निरीक्षण कर ली जाएंगी और शेष बिल्डिंगों में अग्नि सुरक्षा उपाय स्थापित करने की तिथि क्या होगी की भी जानकारी उपलब्ध कराएं।

सरकारी भवनों में भी किया जाए फायर सेफ्टी के प्रावधान

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उक्त के दृष्टिगत आपको पुनः सचेत करते हुए आदेशित किया जाता है कि जनपद में समस्त नगर निकाय, विकासखंड, वार्ड एवं ग्राम पंचायतों में संचालित सरकारी/निजी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों/भवनों, नर्सिंग होम एवं शोरूम में फायर सेफ्टी के प्राविधानों की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित फायर सेफ्टी के प्राविधान जिसमें पूरे भवन में कई जगह फायर एक्सरिग्यूसर जरूरी है, इसके साथ ही आपातकालीन संकेत चिन्ह और फायर अलार्म की भी व्यवस्था अनिवार्य है का अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित करें और अनुपालन न करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाये, ताकि भवष्यि में इस तरह की घटनाओं से होने वाली जन-धन की हानि को रोका जा सके।

जिलाधिकारी ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि इसे गम्भीरता से लेते हुए दो प्रारूपों में समस्त सूचनाएं शीघ्र अति शीघ्र उपलब्ध कराएं। इतर की स्थिति में फायर सेफ्टी के प्राविधानों के उल्लंघन के कारण यदि कोई घटना घटित होती है, तो आपकी जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी।

Tags:    

Similar News