Jhansi News: अधूरी पड़ी है पाइप लाइन, पानी को लेकर लोगों में त्राहि-त्राहि

Jhansi News: जल निगम अधिशासी अभियंता मुकेश पाल ने बताया कि बाहर उन्नावगेट में पाइप लाइन डाले जाने का काम चल रहा है। फर्म द्वारा पाइपों की कमी बताई जा रही है, जैसे ही इसकी आपूर्ति होती है, तो जल्द काम पूरा कराया जाएगा।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-16 05:33 GMT

Jhansi News: झांसी में बाहर उन्नाव गेट और बाहर भांडेरी गेट क्षेत्र में पानी की भीषण समस्या है। गर्मियों में यह समस्या और भी विकराल हो जाती है। इस क्षेत्र में पेयजल पाइप लाइन अधूरी पड़ी हैं, ऐसे में हर बार नगर निगम इस क्षेत्र में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करता है। लेकिन इस बार गर्मियां सिर पर आने के बाद भी आचार संहिता लगने के कारण टैंकरों के टेंडर अब तक नहीं हो सके हैं। अब तक पानी की सप्लाई प्रारंभ नहीं की गई। इसकी वजह से इन क्षेत्रों में त्राहि-त्राहि है।

नगर निगम के वार्ड नंबर 30 में पेयजल समस्या लंबे समय से चली आ रही है। दरअसल, यहां अब तक पाइप लाइन ही नहीं डाली गई, जिससे लोगों के घरों तक नल का पानी पहुंच सके। इसके लिए स्थानीय पार्षद जल निगम के लगातार चक्कर लगाकर पाइप लाइन डलवाने के प्रयास करते रहे, परंतु कोई नतीजा नहीं निकला। अब गर्मियों का मौसम तेजी पर है ऐसे में वार्ड में लगे अधिकांश हैंडपंप से पानी नहीं निकल रहा है। इन हालातों में दोनों मोहल्लों के निवासियों के समक्ष पेयजल सहित दिनचर्याओं के लिए पानी की समस्या पैदा हो गई है। अब हालात यह हैं कि इन मोहल्लों के समीप कहीं हैंडपंप से पानी निकलने की सूचना मिलते ही लोग अपने बाल्टियां, ड्रम, डिब्बे आदि लेकर वहां पानी भरने के लिए पहुंच जाते हैं। वैसे अधिकांश हैंडपंप भी खराब हैं। बर्तनों को भरने में भी काफी समय लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ता है। पानी भरने के बाद इन बर्तनों को हाथ ठेलों, साइकिलों और टैंपों में लादकर लाना पड़ता है। यही वजह है कि इन क्षेत्रों एक परिवार एक व्यक्ति को तो पानी की तलाश और पानी ढोकर लाने में ही लगना पड़ता है।


पाइप आते ही कार्य होगा पूर्ण

जल निगम अधिशासी अभियंता मुकेश पाल ने बताया कि बाहर उन्नावगेट में पाइप लाइन डाले जाने का काम चल रहा है। फर्म द्वारा पाइपों की कमी बताई जा रही है, जैसे ही इसकी आपूर्ति होती है, तो जल्द काम पूरा कराया जाएगा। वैसे यह कार्य मई के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

इस वर्ष टैंकर भी नहीं ला रहे पानी

वार्ड नंबर 30 पार्षद राजकुमारी यादव ने कहा कि यहां पाइप लाइन बिछाए जाने को लेकर जल निगम द्वारा लगातार आश्वासन दिया जाता है, पर अब तक पाइप लाइन नहीं बिछाई गई। बीते वर्षों में यहां गर्मियों के दिनों में टैंकरों से पानी की सप्लाई की जाती थी। इस वर्ष आचार संहिता की वजह से टैंकरों से पानी की सप्लाई का टेंडर नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से समस्या बढ़ गयी है। वैसे बाहर उन्नावगेट क्षेत्र में पानी की समस्या पर जल निगम के अधिकारियों ने दो माह में यहां पाइप लाइन से पानी की सप्लाई प्रारंभ करने का आश्वासन दिया है।



Tags:    

Similar News