Indian Railway: ट्रेनों में त्योहार के चलते भारी भीड़, आरक्षण हुए फुल

Indian Railway: होली पर यात्रियों की सुविधा के लिए झांसी मंडल द्वारा होली स्पेशल ट्रेन का संचालन शनिवार से शुरु हो गया है। यह ट्रेन तीन फेरे लगाएगी। ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-हजरत निजामुद्दीन होली स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2024-03-24 12:38 IST

रेलवे स्टेशन पर लगी लोगों की भीड़ source: Newstrack 

Jhansi News: ट्रेनों में अब होली के त्योहार रौनक के चलते भीड़भाड़ नज़र आने लगी है। यही कारण है कि आरक्षित श्रेणी के डिब्बे भी फुल हो चुके हैं, जबकि स्लीपर और जनरल कोच पूरी तरह ठसाठस भरे नजर आ रहे हैं। बृज क्षेत्र के नजदीक होने के कारण शहर के बहुत से लोग बरसाने की होली देखने के लिए मथुरा रवाना हो रहे हैं। यही कारण है कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा टिकटों की बिक्री ही रही है।

ट्रेनों में कन्फर्म टिकट न मिलने पर यात्री अब सामान्य टिकट सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। झांसी रेलवे स्टेशन पर मथुरा की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की अच्छी खासी भीड़ चल रही है। मथुरा तक जाने में ट्रेन से मात्र ढाई घंटे का सफर होने के कारण लोग बड़ी संख्या में वहां जा रहे हैं।

स्लीपर बने जनरल कोच

होली के त्योहार के चलते ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। स्टेशन पर दिनभर ही अच्छी खासी भीड़ रही है। शाम के समय स्टेशन पर पैर रखने तक के लिए जगह नहीं होती। शाम को झाँसी से महोबा जाने वाली ईएमयू पैसेंजर में सवार होने को लेकर लोगों की आपा-धापी मच गई।

निजामुद्दीन तक चलेगी होली स्पेशल ट्रेन

होली पर यात्रियों की सुविधा के लिए झांसी मंडल द्वारा होली स्पेशल ट्रेन का संचालन शनिवार से शुरु हो गया है। यह ट्रेन तीन फेरे लगाएगी। ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-हजरत निजामुद्दीन होली स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से 23, 24, 25 मार्च को दोपहर 3.45 बजे रवाना होगी। ट्रेन शाम को 5.20 बजे ग्वालियर पहुंचेगी व रात्रि को 12.30 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 24, 25, 26 मार्च को रात में दो बजे रवाना होगी। ये ट्रेन सुबह 7:28 पर ग्वालियर आएगी। ट्रेन का ठहराव मथुरा, आगरा, धौलपुर, मुरैना, ग्वालियर, डबरा, दतिया में रहेगा।

सीट कंफर्म न होने से परेशान होते रहे यात्री

घर जाने के लिए ट्रेन में महीनों पहले ई-टिकट करवाए थे, लेकिन बर्थ कंफर्म नहीं हो पाई। इससे इसके चलते कई परेशान यात्री टीटीई से अधिक चार्ज देकर टिकट बनवाते नजर आए। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से गुजरने वाली पुष्पक एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, दक्षिण एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों जैसे ही प्लेटफार्म पर यात्री उनमें सवार होने के लिए के दौड़ते देखे जा रहे थे। कई लोग तो रेलवे ट्रैक पार कर ट्रेन के अंदर जाने में मशक्कत करते नजर आए। इस दौरान ट्रेन बैठे यात्रियों से उनका विवाद हुआ।

टिकट लेते यात्रीगण source: Newstrack  

इतने के बिके रेलवे टिकट

22 मार्च को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर 7463 रेलवे टिकटों की बिक्री की गई। इनमें 11176 रेलयात्रियों ने सफर किया है। 11 लाख 99 हजार 165 रुपयों के टिकटों की बिक्री की गई। 21 मार्च को 6756 टिकटों की बिक्री की गई। इनमें 10 हजार 106 रेलयात्रियों ने सफर किया। इनसे 11 लाख 66 हजार 155 रुपयों के टिकटों की बिक्री की गई। इसी तरह 20 मार्च को 7327 रेलवे टिकटों की बिक्री की गई। इनमें 11224 रेलयात्रियों ने सफर किया है। इनसे 13 लाख दो हजार 960 रुपयों के टिकटों की बिक्री की गई।

पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया है कि होली की इस भीड़ के दौरान यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए रेल प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। इसलिए स्टाफ द्वारा विशेष निगरानी की जांची है। इस संबंध में इस त्योहारी सीजन के दौरान यानि 22 से 31 मार्च 24 तक विशेष जांच अभियान चलाए जा रहे है। अनारक्षित कोचों में कड़ी नजर रखी जा रही है, जिससे यात्रियों की यात्रा मंगलमय हो सके। आरक्षण खिड़की के पास पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। जिससे आरक्षण के दौरान यात्रियों को असुविधा न हो। इस अवधि के दौरान चलाई जाने वाली अवकाश /हॉलीडे विशेष गाड़ियों का घोषणाओं आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार किया जाता है।

Tags:    

Similar News