Jhansi News: किसानों को निःशुल्क वितरित होंगी मिनी किट, वितरण में 81 कृषि विभाग के कर्मचारी लगाए गए

Jhansi News: मुख्य विकास सरकारी श्री जुनैद अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में रबी की फसल के लिए उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-16 19:32 IST

 Jhansi News ( Pic- Newstrack)

 Jhansi News; मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को संवेदनशील होकर तत्काल निस्तारण किया जाए। यह बात उन्होंने विकास भवन में आयोजित किसान दिवस पर कही है।उन्होंने कहा कि सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं की जानकारी देते हुए खेती में लाभ कैसे प्राप्त हो और उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए, कैसे उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम दिलाया जा सके पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान को खेती-किसानी के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना एवं उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण करना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

अन्नदाताओं की समस्याओं को संवेदनशील होकर तत्काल निस्तारण किया जाए, इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं की जानकारी देते हुए खेती में लाभ कैसे प्राप्त हो और उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए, कैसे उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम दिलाया जा सके पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए।उन्होंने किसान प्रतिनिधि एवं अन्य किसानों को बताया कि जनपद में नहरों की सिल्ट का कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है,इसके अतिरिक्त सिल्ट सफाई कार्य शुरू होने से पहले फ़ोटोग्राफ़ के साथ सत्यापन होगा फिर कार्य पूर्ण होने के बाद सत्यापन के साथ फ़ोटोग्राफ़ उपलब्ध कराने पर ही कार्य का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्य विकास सरकारी श्री जुनैद अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में रबी की फसल के लिए उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि उर्वरक की बिक्री हेतु अधिकारियों को नामित किया गया है। जो बिक्री का लगातार सत्यापन करेंगे और गड़बड़ी होने पर सख्त कार्यवाही करेंग, इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया की ओवर रेटिंग पर संबंधित दुकान का लाइसेंस निरस्त करते हुए एफआईआर दर्ज किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।बैठक में किसान नेता कमलेश लम्बदार, महेन्द्र शर्मा, अविनाश भार्गव गढ़मऊ, गुलाब सिंह बरगढ़,चन्द्र प्रकाश पाण्डेय रामपुरा, राजेश यादव बिरगुआं, जगत पाल मिश्रा टहरौली, सुरेंद्र कुमार पुरातनी आदि किसानों ने भी अपनी समस्याओं से अवगत कराया और सुझाव दिए।

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक एम पी सिंह,ज़िला कृषि अधिकारी कुलदीप कुमार मिश्रा, अधिशासी अभियंता बेतवा नहर प्रखंड उमेश कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत रमा कांत दीक्षित, डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, विषय वस्तु विशेषज्ञ दीपक कुशवाहा, अनिल कुमार, धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, लल्ला सिंह सहित विद्युत विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग व अन्य विभागीय अधिकारी तथा किसान गण उपस्थित रहें।

Tags:    

Similar News