Kannauj: आग ने मचाया तांडव, करीब 200 बीघा फसल जलकर हुई राख

Fire in Kannauj: आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां भी मौके पर पहुंची, और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया गया।

Update: 2024-04-21 14:03 GMT

Fire in Kannauj (Photo: Social Media)

Fire in Kannauj: कन्नौज जिले में आग की घटनायें दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं। जिससे अभी तक बड़ी संख्या में किसान प्रभावित हुये हैं। रविवार को भी अचानक लगी आग के कहर ने कन्नौज और औरैया जिले के बार्डर हंसेरन क्षेत्र के थाना इंदरगढ़ के सुख सेनपुर और धरमंगदपुर गांव के बीच करीब 30 एकड़ खेतों में खड़ी 200 बीघा गेहूं की फसल को राख का ढेर बना दिया। आग इतनी भीषण थी कि मौके पर दमकल की दो पहुंची दो गाड़ियों से भी आग पर जल्द काबू ना पाया जा सका।

आपको बताते चले कि रविवार दोपहर अचानक लगी आग का कहर देखते ही किसान जब तक कुछ कर पाते तब तक आग के तेज बवंडर ने फसल को राख का ढेर बना दिया। उपरोक्त गांव के किसानों का कहना था, आग ने उनकी गृहस्थी और जीवनयापन की व्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। किसानों का यह भी कहना था कि निकट रजवाहा में पानी ना आना भी उनकी बर्बादी का कारण बना है। आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां भी मौके पर पहुंची, और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। कड़ी मशक्क्त के बाद जब तक दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया तब तक फसल जलकर राख हो चुकी थी, आग से किसानों की फसल के हुए नुकसान का आंकलन जिला प्रशासन लगाकर जांच के बाद मुआवजा दिए जाने की बात कह रहा है। आगे से किसानों के सपने राख का ढेर बन गये।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

सुखसेनपुर गांव निवासी पूर्व विधायक अरविंद प्रताप सिंह, आनंद प्रताप सिंह, गजेंद्र सिंह, उमेश चंद्र, रामनरेश, नागेंद्र सिंह, सुखेंद्र सिंह, आदि किसानों की फसलें आग की घटना से प्रभावित हुई हैं। अग्निकांड की जानकारी पर स्थानीय पुलिस के अलावा तिर्वा तहसीलदार सहित कानूनगो, लेखपाल भी मौके पर पहुंचे। फसलों के नुकसान का आंकलन शुरू कर दिया गया है। प्रभावित किसानों ने उचित मुआवजे की मांग की है और रजवाहा में पानी छोड़े जाने की भी बात कही है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित पीड़ित किसानों के नुकसान का आंकलन कराया गया है। जल्द ही पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News