Kannauj News: नीट परीक्षा निरस्त करने और सीबीआई जांच की मांग को लेकर कांग्रेस और सपा का प्रदर्शन

Kannauj News: प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के लोगों ने प्रदर्शन करते हुये राज्यपाल को प्रेषित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा, वहीं तिर्वा में सपा छात्र सभा के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री का पुतला भी जलाया।

Update: 2024-06-21 14:55 GMT

Kannauj News (Pic:Newstrack)

Kannauj News: नीट 2024 परीक्षा का परिणाम चार जून 2024 को जारी हुआ था। जिसमें कई अनियमिततायें सामने आईं हैं। पेपर लीक के आरोप भी अभ्यार्थियों द्वारा लगाये गये। परीक्षा में तकनीकी गड़बड़ियां कदाचार और अनुचित साधनों का प्रयोग किया गया। बीजेपी शासित राज्य यूपी, बिहार, गुजरात हरियाणा में नीट की परीक्षा से संबंधित भ्रष्टाचार के लिये कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हुईं। जिससे पूरी परीक्षा दोषपूर्ण होने की आशंका से ग्रसित हो चुकी है।

शिक्षा मंत्री का जलाया पुतला

परीक्षार्थियों के भविष्य से लगातार हो रहे खिलवाड़, लगातार पिछली कई परीक्षाओं के पेपर लीक होने का जिम्मेदार शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्र के अलावा यूपी सरकार को ठहराते हुये शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर कांग्रेस के पदाधिकारियों, तो वहीं तिर्वा में सपा छात्र सभा के जिलाध्यक्ष की नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। कन्नौज मुख्यालय पर प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के लोगों ने प्रदर्शन करते हुये राज्यपाल को प्रेषित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा, वहीं तिर्वा में सपा छात्र सभा के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री का पुतला भी जलाया।

कन्नौज में कांग्रेस के पदाधिकारियों की मांग थी कि नीट परीक्षा में भ्रष्टाचार के कारण लाखों युवाओं का भविष्य दांव पर लग गया है। अभिवावकों के लाखों रुपए बर्बाद हो गये, छात्र अवसाद में हैं, कई ने आत्महत्या तक कर ली है। नीट मेडिकल की परीक्षा है, जिससे ईश्वर का स्वरूप चिकित्सकों का निर्माण होता है। ऐसी परीक्षाओं में कदाचार और भ्रष्टाचार से तैयार चिकित्सक आने वाले समय से कई जिंदगियों से खिलवाड़ कर सकते हैं। कांग्रेसियों ने कहा कि नीट यूजी परीक्षा कराने वाली संस्था NTA ने अपनी परीक्षा 18 जन 2024 को संपन्न नीट परीक्षा को अगले ही दिन अनियमितता की आशंका से ही रद्द कर दी है। इसके अलावा सीबीआई जांच की अनुशंशा कर दी गई। इससे नीट की परीक्षा में धांधली के आरोपों को बल मिलता है। कांग्रेसियों ने मांग की कि, पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून लागू किया जाय। परीक्षा को रद्द करके सीबीआई जांच कराई जाय। शिक्षा माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने पद से इस्तीफा दें।

कांग्रेसियों ने डी एम सुभ्रांत कुमार शुक्ल को राज्यपाल को प्रेषित ज्ञापन भी सौंपा। इससे पूर्व कांग्रेसियों ने नारेबाजी और प्रदर्शन भी किया। प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष दिनेश पालीवाल, उषा दुबे, अशोक कनौजिया, शिवकुमार, राकेश कुमार, संचित पाठक, अनुराग, वीर सिंह, संतोष, सुरेश,रमाशंकर राठौर आदि रहे। तिर्वा में मेडिकल कॉलेज के निकट सपा छात्र सभा के जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का प्रतीक पुतला भी जलाया। नारेबाजी करते हुये परीक्षा को रद्द करने, सीबीआई जांच की मांग, शिक्षा मंत्री का इस्तीफा, आदि की मांग भी परीक्षार्थियों के हित में की। प्रदर्शन में छात्र सभा के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News