Kanpur News: 14 बच्चों के HIV संक्रमित मिलने का मामला, GSVM के प्राचार्य बोले-यह पूरी तरह आधारविहीन..

Kanpur News: प्रदेश के सरकारी अस्पताल में 14 बच्चों को संक्रमित ब्लड चढ़ा दिया गया। इस मामले पर GSVM मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा संजय काला ने कहा कि इसे अनाधिकृत, आधारविहीन एवं त्रुटिपूर्ण है।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-10-25 10:20 GMT

14 बच्चों के संक्रमित मिलने पर बोलते हुए GSVM मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा संजय काला (न्यूजट्रैक)  

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पताल में 14 बच्चों को संक्रमित ब्लड चढ़ा दिया गया। इस ख़बर के प्रकाशित होने व शासन तक पहुंचने के बाद जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा संजय काला ने एक प्रेस वार्ता की। उन्होंने कहा कि आचार्य एवं विभागाध्यक्ष बाल रोग विभाग, मेडिकल कालेज, कानपुर डा. अरूण कुमार आर्या ने इस संबंध में बयान दिया दिया है। वह पूर्ण रूप से अनाधिकृत, आधारविहीन एवं त्रुटिपूर्ण है।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज डा. अरूण कुमार आर्या के बयान का पूर्णतयाः कठोरता से खण्डन करता है। उन्होंने कहा कि जीएसवीएम मेडिकल कालेज में जो भी थैलीसीमिया के मरीज आते है। उनकी सर्वप्रथम स्क्रीनिंग की जाती है। वर्ष 2019 के बाद से अभी तक कोई भी एचआईवी, एचसीवी और थैलीसीमिया का संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है। डॉ. संजय काला ने कहा कि एचआईवी के एक मरीज वर्ष 2014 और 01 मरीज 2019 में स्क्रीनिंग में पॉजिटिव पाया गया था। जिनका अन्यत्र ब्लड ट्रांसफ्यूजन हो रहा था।

इसके अलावा वर्ष 2016 में हैपेटाइटिस (बी) के 02 मरीज स्क्रीनिंग में पॉजिटिव पाये गये थे और हैपेटाइटिस (सी) से वर्ष 2014 में 2, वर्ष 2016 में 2, वर्ष 2019 में 1 पॉजिटिव पाये गये जिसमें एचआईवी के 1 प्रतिशत, एचसीवी के 2.5 प्रतिशत हैं। जिनकी वैश्विक दर 20 प्रतिशत तक है उपरोक्त पॉजिटीविटी ग्लोबल मानकों में न्यूनतम है।

उन्होंने कहा कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में ट्रांसफ्यूजन से कोई भी थैलीसिमिया का मरीज संक्रमित नहीं हुआ है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज में एलाइजा के साथ-साथ नेट टेस्टिंग भी की जाती है जोकि विश्व का सर्वोच्च टेस्ट है और अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार है। डॉ. संजय काला ने बताया कि डॉक्टर अरुण कुमार आर्या के खिलाफ शासन को पत्र लिखा गया है। शासन द्वारा ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News