ईयर टैगिंग है जरूरीः पशु क्रय-विक्रय व परिवहन, बिना इसके कुछ नहीं

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद आपका सीमा के अन्दर बिना ईयर टैग लगे पशुओं के क्रय-विक्रय एवं परिवहन पर रोक लगाएं तत्काल प्रभाव से रोक लगाएं राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत चलाये जा रहे।

Update: 2020-11-03 16:52 GMT
डीएम ने की पशुपालन विभाग की समीक्षा

कानपुर देहात: जिलाधिकारी डाॅ दिनेश चन्द्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पशुपालन विभाग की समीक्षा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाडीएन लवानियाँ भी उपस्थित रहे बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद आपका सीमा के अन्दर बिना ईयर टैग लगे पशुओं के क्रय-विक्रय एवं परिवहन पर रोक लगाएं तत्काल प्रभाव से रोक लगाएं राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत चलाये जा रहे।

पशुओ के कान में ईयर टैग लगाना अनिवार्य

टीकाकरण एवं टैगिंग कार्य में प्रगति लाएं उन्होंने कहा कि टीकाकरण के कार्यक्रम में पशुओ के कान में ईयर टैग लगाना अनिवार्य है। पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पशुआंे में टैग लगाने में समस्या आ रही है क्योकि पशुपालक अपने पशुओं की टैगिंग न कराने पर आमादा है, जिससे टीकाकरण की प्रगति संतोषजनक नहीं है। जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश जारी कर दिए गये हैं कि बिना टैग के पशुओं का क्रय-विक्रय एवं परिवहन नहीं किया जाये साथ ही क्रय-विक्रय करते समय क्रय-विक्रय रसीद पर टैग नंबर अनिवार्य रूप से अंकित किया जाये।

ये भी पढ़ें: मल्हनी उपचुनावः झड़प के साथ EVM में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, 56.65% मतदान

जिलाधिकारी द्वारा समस्त उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से समस्त लेखपाल ,ग्राम सचिव ,ग्राम प्रधान ,रोजगार सेवकों को निर्देशित किया गया है कि वह टीकाकरण के समय ईयर टैगिंग का कार्य अपनी उपस्थिति में सफल कराएँ, जिससे शत प्रतिशत टीकाकरण हो सके।

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे द्वारा समस्त उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारियांे एवं पशु चिकित्साधिकारियांे को निर्देशित किया गया है कि वह टीकाकरण कार्य का प्रभावी अनुश्रवण करते रहें, साथ ही निर्देशित किया गया कि गोवंश आश्रय स्थल पर मनरेगा अंतर्गत नेडेप पिट का निर्माण ,किसान क्रेडिट कार्ड (पशुपालन घटक ) के आवेदन पत्रों को बैंकों में जमा कराना सुनिश्चित करें। अब से पशु बाजारों /पशु मेलों में बिना टैग लगे पशुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी इस लिए सभी किसान पशुओं में टैग लगवाएं एवं टीकाकरण कराएँ क्योकि ईयर टैग ही पशुओं का आधार है। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई इस मौके पर अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे

ये भी पढ़ें: CM योगी बोले- दीवाली की खरीदारी में रहे सर्तक, ग्राहक-दुकानदार जरूर पहनें मास्क

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Tags:    

Similar News